बीते कल घोषित यूपीएससी की परीक्षा में 286वां स्थान हासिल करने वाले शिवसागर के राहुल कुमार गुप्ता असम में ही अपनी सेवा देना चाहते हैं। एक विशेष मुलाकात में राहुल ने बताया कि अगर मौका मिला तो वे असम-मेघालय कैडर में सेवा देने का तैयार हैं। शिवसागर से स्कूली जीवन शुरू करने वाले राहुल ने शिवसागर जूनियर काॅलेज से प्रथम श्रेणी में उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

इन दिनों नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष में अध्ययन कर रहे राहुल ने यूपीएससी की परीक्षा अपनी कड़ी मेहनत के बल पर उत्तीर्ण की। वे लगातार तीन बार इस परीक्षा में बैठ और अबकी बार सफलता हाथ लगी। इस सिलसिले में राहुल ने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा में तीसरी बार शामिल होकर मैंने सफलता हासिल की। मुझे जो स्थान मिला उससे मैं बेहद खुश हूं।

राहुल ने बताया कि शिवसागर में रहते समय मैंने इंटरनेट के जरिए पढ़ाई की थी। इंटरनेट की मदद से भी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की जा सकती। हालांकि दिल्ली में प्रतियोगितामूलक परीक्षा के लिए एक अलग-सा वातावरण मिलता है। मैंने परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग भी ली थी। नियमित अध्ययन करने पर आसानी से यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है। असम-मेघालय कैडर में सेवा प्रदान करने का मौका मिलने पर मैं बेहद खुश होऊंगा।

उल्लेखनीय है कि राहुल के पिता शिवसागर अस्पताल रोड स्थित जनता पान भंडार नामक दुकान के जरिए अपने परिवार का भरण-पोषण करते आ रहे हैं। मालूम हो कि अबकी बार घोषित यूपीएससी परीक्षा में राहुल सहित असम के कुल 13 परीक्षार्थियों सफलता हासिल की।