देश में किसी भी तरह की फाइनैंशनल ट्रांजैक्शन और इनकम टैक्स के लिए पैन कार्ड का होना बेहद जरूरी है। ना केवल इनकम टैक्स से जुड़ी जरूरतों बल्कि आईडी प्रूफ के तौर पर भी परमानैंट अकाउंट नंबर (PAN) के लिए भी इसका काफी महत्व है। लेकिन पैन कार्ड चोरी होने की स्थिति में क्या करें? क्या आपको पता है कि कार्डहोल्डर ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए तुरंत अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे कि डुप्लीकेट पैन कार्ड मिलने के दौरान भी परमानैंट अकाउंट नंबर सेम ही रहता है। 

 स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: NSDL e-Gov के ऑफिशल पोर्टल https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं

स्टेप 2: Application Type ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर ‘Changes or Correction in existing PAN data/Reprint of PAN Card (No changes in Existing PAN Data)’ ऑप्शन को चुनें

स्टेप 3: अब‘Category’ ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर अपना विकल्प चुनें

स्टेप 4: अब अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल अड्रेस और मोबाइल नंबर एंटर करें

स्टेप 5: Captcha फिल करने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें

स्टेप 6: पैन कार्ड रीप्रिंट कराने के लिए दी गई ईमेल आईडी पर भेजे गए टोकन नंबर के नीचे मौजूद बटन पर क्लक करें

स्टेप 7:अब आपकी स्क्रीन पर आपके पैन ऐप्लिकेशन को सबमिट करने के लिए एक नया पेज खुल जाएगा। तीन ऑप्शन में से ‘Submit digitally through e-KYC & e-Sign (paperless)’ चुनें

स्टेप 8: इसके बाद आपको अपनी कॉन्टैक्ट डीटेल्स आदि चुननी होंगी।

स्टेप 9: अब अपना एरिया कोड, AO टाइप और दूसरी डीटेल्स एंटर करें

स्टेप 10: ध्यान रहे कि आपको इस फॉर्म के साथ कोई डॉक्युमेंट्स अटैच करने की जरूरत नहीं होगी। Aadhaar Card से सारी जानकारी ऑटोमैटिकली फेच हो जाएंगी। 

स्टेप 11:अगर फॉर्म में कोई गलती होती है तो वह स्क्रीन पर दिख जाएगा। अगर सब कुछ सही है और कोई बदलाव नहीं करना है तो Proceed बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 12:अब आप पेमेंट सेक्शन पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको डिमांड ड्राफ्ट/नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड जैसे पेमेंट ऑप्शन के जरिए पेमेंट करना होगा।

स्टेप 13: पेमेंट के सफल होने के बाद 15 अंकों वाले एक्नोलेजमेंट नंबर के साथ एक फॉर्म आपको भेजा जाएगा ताकि आप पैन कार्ड के स्टेटस को ट्रैक कर सकें।

अगर आपका आधार ऑथेंटिकेशन सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी पर OTP भेजा जाएगा। ताकि आधार बेस्ड ई-साइन जेनरेट हो सके।

आप चाहें तो एक्नोलेजमेंट स्लिप का प्रिंट आउट निकालकर NSDL-egov ऑफिस में फिजिकल डॉक्यूमेंट प्रूफ के साथ भेज सकते हैं। इस स्लिप में दिए फोटोग्राफ को चिपकाकर और इसके साथ फॉर्म पर साइन करें। ध्यान रहे लिफाफे पर एक्नोलेजमेंट नंबर के साथ ‘Application for Reprint of PAN’ लिखें।