आधार और पैन कार्ड को लिंक करवाने को लेकर बड़ी खबर है। अगर 31 मार्च 2022 तक किसी व्यक्ति ने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया तो उसका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि उस व्यक्ति को जुर्माना भी देना होगा।

हालांकि किसी व्यक्ति का पैन कार्ड रद्द हो जाता है तो उसे दोबारा चालू किया जा सकता है। लेकिन अगर किसी ने भी अपने रद्द हुए पैन का इस्तेमाल किया तो इसे आयकर अधिनियम के तहत धारा 272बी का उल्लंघन माना जाएगा। इस नियम का उल्लंघन करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, अगर फिर से पैन का इस्तेमाल किया गया तो जुर्माना बढ़ा दिया जाएगा।

आयकर कानून, 1961 में नया सेक्शन 234एच (23H) जोड़ा गया है। इसी सेक्शन के तहत जुर्माने का प्रावधान बनाया गया है। साथ ही सरकार ने लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिए यह प्रवधान किया है जो 23 मार्च को जारी किया गया है।

ऐसे करें पैन से आधार को लिंक—
सबसे पहले इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा।
फिर इस पर रजिस्टर करना होगा। अगर रजिस्टर किया तो आपको लॉगइन कर आगे बढ़ना होगा।
इसके लिए आपको अपना यूजरनेम डालना होगा। बात दें कि आपका यूजरनेम आपका PAN (Permanent Account Number) होगा।
यूजर आईडी डालकर पासवर्ड और डेथ ऑफ बर्थ डालें।
अब एक पॉप-अप विंडो खुल जाएगी। यहां पर लिखा होगा कि पैन को आधार से लिंक करें। अगर यह पॉप-अप विंडो नहीं आती है तो आपको Profile Settings पर जाना होगा जो मेन्यू बार में मौजूद होगा। फिर Link Aadhaar पर क्लिक करना होगा।
फिर आपके नाम, डेथ ऑफ बर्थ और लिंग की जानकारी यहां मौजूद होगी जो आपकी PAN डिटेल्स के अनुसार होंगी।
PAN डिटेल्स को अपने आधार कार्ड से वेरिफाई करें। अगर कुछ भी गलत है तो आपको उसे ठीक कराना होगा।
अगर डिटेल्स मैच हो जाती हैं तो आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और Link Now बटन पर टैप करना होगा।
फिर एक पॉप-अप मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार आपके PAN से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया है।
आप https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/ पर भी जा सकते हैं। यहां से भी आप अपने PAN और आधार को लिंक कर सकते हैं।