वेस्टइंडीज दौरे पर गई पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए बुरी खबर है। टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज आजम खान को टीम के ट्रेनिंग सेशन के दौरान सिर में गेंद लग गई थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। चोट के कारण आजम वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और तीसरे टी20 से बाहर हो गए हैं। 22 साल के इस बल्लेबाज ने इसी महीने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था।

पीसीबी (PCB) ने आजम की चोट को लेकर एक बयान जारी किया है। इसके मुताबिक, एक न्यूरोसर्जन ने आजम को 24 घंटे निगरानी में रखने की सिफारिश की है। सोमवार को दोबारा उनके स्वास्थ्य की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद ही उनके चौथे और पांचवें टी20 में खेलने को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक, जिस समय आजम को सिर पर गेंद लगी, उन्होंने हेलमेट पहना हुआ था और वो पूरे होश में थे।

इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप होना है। उससे पहले पाकिस्तान की यह आखिरी टी20 सीरीज है। इसके बाद विश्व कप के लिए टीम का ऐलान होगा। ऐसे में आजम खान के लिए विश्व कप का टिकट कटाना आसान नहीं होगा। क्योंकि उन्हें अब तक मध्य क्रम में खेलने का बहुत मौके नहीं मिले हैं। वो अपने डेब्यू टी20 में भी आखिरी ओवर में बल्लेबाजी करने आए थे और सस्ते में आउट हो गए थे। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में मौका ही नहीं मिला था।

आजम पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान के बेटे हैं। उनके पाकिस्तान टीम में सेलेक्शन पर काफी सवाल खड़े हुए थे। कई लोगों ने उन्हें सिफारिशी खिलाड़ी करार दिया था। दरअसल आजम खान का घरेलू रिकॉर्ड भी कुछ खास नहीं है लेकिन इसके बावजूद उनका पाकिस्तानी की तरफ से खेलने का मौका मिल गया था। 22 साल के आजम ने अब तक तीन टी20 में सिर्फ 6 रन बनाए हैं। उन्होंने 1 फर्स्ट क्लास और 15 लिस्ट ए मैच के अलावा 44 टी20 खेले हैं। हर फॉर्मेट में उनका औसत 30 से भी कम है।

आजम खान को अपने वजन की वजह से भी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ता है। आजम लगभग 110 किलो के हैं और उनकी फिटनेस पर सवाल खड़े किए जाते हैं। उन्होंने पिछले एक साल में 30 किलो वजन कम किया है।

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को बारबाडोस में हुआ पहला टी20 बारिश की भेंट चढ़ गया था। मैच में सिर्फ 9 ओवर की ही खेल हो सका था। बाकी बचे शेष तीन मैच गयाना में होंगे। टी20 सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 12 और 20 अगस्त को दो टेस्ट खेले जाएंगे। दोनों मुकाबले किंग्सटन में खेले जाएंगे।