पाकिस्तान के मीडिया नियामक प्राधिकरण ने फिर से टिकटॉक से प्रतिबंध हटा (pakistan lifts ban on tiktok) लिया है। इस बार उसने चार महीने बाद यह प्रतिबंध हटाया है। वीडियो शेयर करने वाली चीन की लोकप्रिय सर्विस ने आश्वासन दिए हैं कि वह अश्लील सामग्री (pornographic content on tiktok) के प्रसारित होने पर नियंत्रण लगाएगी, जिसके बाद यह प्रतिबंध हटाया गया। 

पिछले 15 महीनों में यह चौथी बार है जब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (Pakistan Telecom Authority) ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया (ban on tiktok) और फिर हटाया है। पाकिस्तान ने किशोरों और युवाओं के बीच लोकप्रिय टिकटॉक पर सबसे पहले अक्टूबर 2020 में प्रतिबंध लगाया था। उसने कहा था कि उसे ऐप पर सामग्री कथित तौर पर ‘अनैतिक, अश्लील और अशिष्ट’ पाए जाने को लेकर कई शिकायतें मिली थीं । नियामक एजेंसी ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि टिकटॉक ने पाकिस्तान को आश्वासन दिया है कि वह उन यूजर्स को ब्लॉक करेगी जो ‘गैरकानूनी सामग्री’ अपलोड करते हैं।

चीन की बाइटडांस कंपनी (ByteDance Company of China) के इस ऐप को पाकिस्तान में तकरीबन 3.9 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान ने फेसबुक और ट्विटर को उनकी सामग्री को लेकर सैकड़ों शिकायतें भेजी हैं। उसने आरोप लगाया कि उक्त सामग्री अप्रिय और संभावित रूप से इस्लाम के प्रति अपमानजनक है एवं पाकिस्तानी कानून के खिलाफ हैं।