पाकिस्तान ने मंगलवार को स्वदेश निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल 1बी (Babur cruise missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इंटरसर्विस पब्लिक रिलेशन ने बताया कि मिसाइल परीक्षण के मौके पर नेशनल इंजीनियरिंग एंड साइंटिफिक कमीशन के अध्यक्ष डॉ. राजा समर, आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्स कमान के कमांडर लेफ्टीनेंट मुहम्मद अली, वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, वैज्ञानिक और रणनीतिक संगठनों के इंजीनियर मौजूद थे। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (President Arif Alvi) और प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) ने इस परीक्षण पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी है। 

बता दें कि इस मिसाइल (Babur cruise missile) में कुछ नए बदलाव किए गए हैं, जिनका परीक्षण इस टेस्ट में किया गया है। इस मिसाइल का पाकिस्तान ने पहला परीक्षण इसी साल फरवरी में किया था। शुरुआती वर्जन के बारे में बताया गया था कि यह 700 किलोमीटर तक मार सकती है। 

अब अडवांस वर्जन को लेकर 900 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम होने की बात कही जा रही है। इसी साल अगस्त में पाकिस्तान की सेना ने फतह-1 (Fatah-1 Missile) का भी परीक्षण किया था। यह मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम एक साथ कई हमले करने में सक्षम है। यही नहीं आर्मी ने मीडिया रेंज की बलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1-A (Missile Shaheen 1-A) का भी इसी साल मार्च में परीक्षण किया था।