हाल ही में AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी पर अटैक हुआ है और हमलावरों के बीच में फंस गए थे। लेकिन किसी तरह वो अपनी कार बदलकर बचने में कामयाब हो गए। हालांकि, वो पहले किस कार में थे उसका पता नहीं चल सकता है। लेकिन वो जिस कार में थे उस पर 4 गोलियां लगने की बात सामने आई है। इतना ही नहीं बल्कि उनकी कार की तस्वीरें भी सामने आई हैं जिनमें देखा गया है कि उनकी कार में गोलियों से छेद हुए हैं। लेकिन लगभग ऐसा ही वाकया PM Modi के साथ ही होता होता रह गया और अपनी कार की बदौलत सुरक्षित लौट आए।



यह मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में भारी चूक का था। उस समय पीएम मोदी सड़क के रास्ते पंजाब जा रहे थे। उसी दौरान राष्ट्रीय शहीद स्मारक से 30 किलोमीटर पहले पीएम मोदी का काफिल (PM Modi Car) एक फ्लाईओवर पर 20 मिनट तक फंसा रहा। इसकी वजह से बाद में पीएम मोदी को अपनी रैली रद्द करके वापस जाना पड़ा। इस घटना के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर कई गंभीर सवाल उठाए गए।



आपको बता दें कि प्रधानमंत्री का काफिला जब पंजाब में फ्लाईओवर पर फंसा था, तब की तस्वीरें भी सामने आ गई थी। इन तस्वीरों में पीएम मोदी (PM Modi) के काफिले में शामिल गाड़ियां और SPG के जवान दिखाई दिए थे। लेकिन, इस तस्वीर में एक और चीज दिखाई दे रही है, जो SPG के जवानों की तरह चट्टान की तरह फ्लाईओवर पर खड़ी थी। आपको बता दें कि ये चीज कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री की कार Toyota Land Cruiser कार थी। यह कार नहीं बल्कि अपने आप में एक अभेद्य सुरक्षा कवच के साथ ही चलता फिरता टैंक है।



जी हां, PM Modi की टोयोटा लैंड क्रूजर एक ऑर्मर्ड कार है। इसका मतलब इस कार पर गोलियों का असर नहीं होता है। ये कार AK-47 से हुए हमले को भी बर्दाश्त कर सकती है। इतना ही नहीं, यह कार TNT ब्लास्ट को भी झेल सकती है। यह कार पंचर होने के बावजूद 50 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय कर सकती है। इसके साथ ही केमिकल और माइन्स हमलों को भी झेल सकती है। यह कार हैंड ग्रेनेड, गैस हमलों और माइन्स ब्लास्ट तक को झेल सकती है।



आपको बता दें कि Toyota ऑर्मर्ड कारें नहीं बनाती। लेकिन Toyota Land Cruiser के आर्मर्ड मॉडल को PM Modi की सुरक्षा को ध्यान में देखते हुए किसी बाहरी एजेंसी के जरिए बनाया गया है।



पीएम मोदी की टोयोटा लैंड क्रूजर के नए जेनरेशन वाले मॉडल में पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 डीजल इंजन दिया गया है जो 262 Bhp का मैक्सिमम पावर और 650 Nm का पीर टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4X4 ड्राइव सिस्टम दिया गया है।



आपको बता दें कि नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser कार की एक्स-शोरूम कीमत 1.7 करोड़ रुपये है। यह ऑन-रोड करीब 2 करोड़ रुपये में आती है। लेकिन पीएम मोदी की कार एक कस्टमाइज कार है यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस कार को बनाया गया है। ऐसे में इसमें आर्म्ड, प्रीमियम और सेफ्टी के लिए कई फीचर्स अलग से लगाए गए हैं। इसके बाद इस कार की कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।