नई दिल्ली: भारत में लोगों द्वारा 'हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर छह करोड़ से अधिक तिरंगा सेल्फी अपलोड की गईं। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा, "हर घर तिरंगा अभियान के तहत हर घर तिरंगा वेबसाइट पर 6 करोड़ से अधिक तिरंगा सेल्फी अपलोड की गई।" 'हर घर तिरंगा' अभियान ने 500 करोड़ रुपये का कारोबार किया और 30 करोड़ से अधिक झंडे बिके।

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी 2022 का दिन इन राशियों के लिए है बेहद शुभ, जानिए मथुरा में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? 


यह बात व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कही। 'हर घर तिरंगा' अभियान भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर और लोगों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने या प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था।

यह अभियान सरकार की 'आजादी का अमृत महोत्सव' पहल का हिस्सा था।  जिसे मार्च 2021 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शुरू किया गया था।

यह भी पढ़े : Astrology: इन राशि वालों को अपने गुस्से पर रखना चाहिए कंट्रोल, वार्ना हो सकता है बड़ा अनिष्ट


एक संयुक्त बयान में बीसी भरतिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष, CAIT और प्रवीण खंडेलवाल, महासचिव, CAIT ने कहा कि "हर घर तिरंगा" आंदोलन ने भारतीय उद्यमियों की क्षमता और क्षमता को दर्शाया है।  जिन्होंने रिकॉर्ड समय में 30 करोड़ से अधिक झंडे का निर्माण किया है। लोगों के बीच तिरंगे की अभूतपूर्व मांग को पूरा करते हुए ।