भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सोमवार 23 अगस्त से 22 अक्टूबर तक दो महीने का विशेष रीवाइव कैंपेन शुरू कर रहा है। इसका उद्देश्य सस्ती दरों पर स्पेसिफिक पॉलिसी को फिर से शुरू करना है, जिसमें टर्म इंश्योरेंस और महंगे कवर शामिल नहीं हैं।

LIC ने एक बयान में कहा कि इस Special Revival Campaign के तहत, स्पेसिफिक पात्र योजनाओं की पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के अधीन पहले अवैतनिक प्रीमियम की तारीख से 5 वर्षों के भीतर शुरू किया जा सकता है। टर्म एश्योरेंस और मल्टीपल रिस्क पॉलिसी जैसी उच्च जोखिम वाली योजनाएं छूट के लिए पात्र नहीं हैं।

बयान में कहा गया कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए विलंब शुल्क में छूट दी जा रही हैं, मेडिकल जरूरतों पर कोई छूट नहीं है। योग्य स्वास्थ्य और सूक्ष्म बीमा योजनाएं भी विलंब शुल्क में छूट के लिए योग्य हैं।

अगर कुल प्राप्त प्रीमियम 1 लाख रुपये तक है, तो LIC 2,000 रुपये तक की 20 फीसद विलंब शुल्क छूट देगा। 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के कुल प्रीमियम वाली पॉलिसियों के लिए विलंब शुल्क में 25 फीसद की छूट दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 2,500 रुपये की रियायत दी जाएगी। 

जिन पॉलिसियों में 3.01 लाख रुपये और उससे अधिक के प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, उनके लिए विलंब शुल्क रियायत 30 फीसद या 3,000 रुपये तक होगी। जो पॉलिसी लैप्स होने के कगार पर हैं वे इस अभियान में एक बार फिर शुरू की जा सकती हैं।