अगर आप अपने बुढ़ापे को सिक्‍योर करना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत बड़ी रकम बचाने की जरूरत नहीं है। आप मात्र 7 रुपए रोजाना बचाएंगे तो भी 60 के बाद Pension पाने के हकदार बन सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक Pension Yojana में रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा और Bank आपका प्रीमियम हर महीने भरने लगेगा। इस योजना का नाम Atal Pension Yojana है।

केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना को 2015 में शुरू किया था। इसका मकसद असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 18 से 40 साल के लोगों के भविष्य को सुरक्षित बनाना था। योजना का फायदा लेने के लिए भारतीय नागरिक होना, बैंक या पोस्ट आफिस में खाता होना, Aadhaar card और मोबाइल होना जरूरी है।

APY में पेंशन की रकम 1000 रुपये लेकर 5000 रुपये महीना तक होती है। अगर आप हर महीने 210 रुपये प्रीमियम जमा करते हैं तो इस रकम पर 5000 रुपये पेंशन मिलेगी। जबकि 42 रुपये महीना जमा करते हैं तो 60 साल बाद 1000 रुपये पेंशन मिलेगी। 84 रुपये महीना जमा करते हैं तो 60 साल बाद 3000 रुपये पेंशन के हकदार होंगे।

अटल पेंशन योजना में Income tax act 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। पर्सनल फाइनेंस एक्‍सपर्ट और CA अरविंद दुबे के मुताबिक अटल पेंशन योजना में पैसा सुरक्षित रहता है। अगर कोई व्यक्ति अटल पेंशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराता है और उसकी अचानक मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी नॉमिनी बन जाएगी।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) के तहत एयूएम (AUM) 13 साल बाद छह लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। पीएफआरडीए ने बताया कि 74.10 लाख सरकारी कर्मचारियों और 28.37 लाख गैर-सरकारी कर्मचारियों के साथ एनपीएस सब्सक्राइबर्स में पिछले कुछ सालों में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है। पीएफआरडीए का कुल सब्सक्राइबर आधार बढ़कर 4.28 करोड़ हो चुका है।