असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गुरुवार को आसियान देशों से अनुरोध किया है कि वे बिजनेस और टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए गुवाहाटी में वाणिज्य दूतावास खोलें। सोनोवाल ने दिल्ली संवाद के 9 वें एडिशन को संबोधित करते हुए कहा, मैं आसियान देशों से गुवाहाटी में उनके वाणिज्य दूतावास खोलने का अनुरोध करता हूं।

दिल्ली डायलॉग के 9 वीं एडिशन में भारत और आसियान देशों के बीच पॉलिटिको-सिक्योरिटी, इकनॉमिक, सोशियो-कल्चरल एन्गैजमेंट पर चर्चा हुई। सोनोवाल ने कहा कि गुवाहाटी में वाणिज्य दूतावास खुलने से आसियान और नॉर्थ ईस्ट में पर्यटन और बिजनेस को प्रमोट करने में मदद मिलेगी। सोनोवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर में बड़ी  क्षमताएं हैं। भौगोलिक निकटता और सांस्कृतिक संबंधों को देखते हुए पूर्वोत्तर आसियान देशों के लिए टॉप इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन बन सकता है।

असम सरकार ने हाल ही में एक्ट ईस्ट पॉलिसी मामलों का विभाग गठित किया है। यह विभाग पूरे क्षेत्र के पारस्परिक ग्रोथ और विकास के लिए काम करेगा। सोनोवाल ने यह बात नई दिल्ली की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के हवाले से कही। मुख्यमंत्री ने कहा एक्ट ईस्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है। इससे नॉर्थ ईस्ट भारतीय ग्रोथ का नए इंजन साबित होगा। इसने हमें नया डारेक्शन दिया है।