Home Isolation में Corona से जंग लड़ रहे मरीजों के लिए खुशखबरी है कि अब वो Online Oxygen Cylinder बुक कर सकते हैं। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है। जिन लोगों को होम आइसोलेशन में इलाजरत कोरोना मरीज़ों के लिए ऑक्सीजन चाहिए वो दिल्ली सरकार के पोर्टल https://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ फ़ोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी भी अपलोड करें। अगर किसी मामले में सीटी स्कैन की रिपोर्ट है तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि यह बात बताई जा सके कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है।

सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा गया है जो भी आवेदन ऑक्सीजन के लिए आए, उसकी छंटाई के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाए जाएं और जो लोग ऑक्सीजन पाने के पात्र हों, उनको ई-पास टॉप प्राथमिकता पर जारी किया जाए।

ऑक्सीजन चाहने वाले लोगों को डीएम की तरफ से जारी हुआ पास मिलेगा जिसमें यह लिखा होगा कि किस तारीख को, किस जगह, किस समय और किस डिपो पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा। यह स्टॉक की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे डिपो या डीलर ही रखे जाएं। जहां पर जाकर व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर सीधे मिल जाए, यह ना हो कि वह व्यक्ति को कहीं और सिलेंडर भरवाने के लिए भेज दे। दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए अलग-अलग जगहों और रीफिलिंग सेंटर पर लग रही लंबी लाइनें देखने के बाद दिल्ली सरकार ने यह आदेश जारी किया। औपचारिक आदेश के मुताबिक गुरुवार 6 मई से दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं।