हम सभी लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करते हैं। प्याज में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के साथ- साथ बालों के लिए फायदेमंद होता है। हम सभी लोग प्याज के फायदों के बारे में जानते हैं। वहीं, प्याज के छिलकों को कूड़ा समझकर बाहर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का छिलका आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता हैं। आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल सूप, चाय, पौधों को खाद, हेयर डाई और टोनिक के रूप में कर सकते हैं। प्याज के छिलके में विटामिन ए, सी, ई, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है।

आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल झड़ते बालों और समय से पहले सफेद होने वाले बालों से बचाता है। इसके लिए आपको एक पैन में 4 से 5 प्याज के छिलका और 2 कप पानी डालना होगा और धीमी आंच पर उबाल आने दें। कुछ समय इस पानी को छानकर रख लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को स्कैल्प की जड़ों में लगाएं। करीब 1 से 2 घंटे बाद शैंपू से धो लें। आप इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर भी रख सकते हैं। कुछ समय बाद आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे।

ज्यादातर लोग लंबे और घने बाल चाहते हैं। ऐसे में प्याज के छिलकों को उबाल कर लगाने से बालों की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा। इस उपाय को लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे।

अगर आप केमिकल की बजाय नेचुरल तरीके से बालों को हेयर कलर करना चाहती है तो इस उपाय को अपना सकती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में प्याज के छिलकों को डालकर एक घंटे तक उबाल आने दें और रात भर ठंडा होने दें। आप इस मिश्रण को अगले दिन लगााएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। गहरा रंग पानी के लिए कुछ दिनों बाद इस प्रकिया को दोबारा दोहराएं।

आप सर्दी- जुकाम और गले की खराश को दूर करने के लिए प्याज के छिलकों को पानी में उबाल कर गारगल करें। इसके अलावा आप चाहे तो चाय में भी प्याज के छिलकों को मिलाकर पी सकते है। इससे गल का खराश जल्दी ठीक हो जाएगा।