अाज के समय में मकान बनाना अासान काम नहीं है। इसके लिए लोग अपनी जिंदगी भर की कमार्इ लगा देते हैं। लेकिन इसी मकान का पजेशन पाने के लिए सालों इंतजार करना पड़ता है। साथ ही कोर्ट कचहरी जाने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में तकनीक उनका काम आसान बना सकती है। हाल ही में 180 वर्गमीटर में बनाए गए मकान का निर्माण मात्र 72 घंटे यानी कि तीन दिनों में कर दिया गया। लेकिन यह काम श्रमिकों ने नहीं बल्कि रोबोट ने किया है। श्रमिकों द्वारा तैयार मकान की तरह ही रोबोट द्वारा बनाए गए मकान है।
 

FBR का कमाल
ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी के रोबाेट ने जिस मकान को सिर्फ तीन दिनों में बनाया है, उसे बनाने में मजदूरों को कम से कम तीस दिन लगते। यह दुनिया में पहली बार है जब किसी रोबोट ने घर का निर्माण किया है। यहां की रोबोटिक टेक्नोलॉजी कंपनी Fastbrick Robotics (FBR) Ltd के वन-आर्म्ड राेबोट के कमर्शियल वर्जन Hadrian X ने 180 वर्गमीटर के क्षेत्र में तीन बेडरूम और दो बाथरूम वाले इस घर को तीन दिन में बना डाला।


मच सकती है ग्लोबल कंस्ट्रक्शन मार्केट में खलबली
आस्ट्रेलिया के अखबार में छपी खबर के मुताबिक Hadrian X रोबोट बिना इंसानी दखल के दिन-रात काम कर सकता है। यह एक घंटे में 1000 ईंटें रख सकती है। इतनी ईंटें लगाने में दो इंसानों को पूरे दिन का समय लगता है। यह न सिर्फ ईंटों को दीवार के रूप में लगाएगा बल्कि ईंटों को सही आकार में काटने और ढांचे में सही तरीके से फिट करने का काम भी करेगा। ऐसे में बड़ी इमारतें बनाने में यह रोबोट कमर्शियल तौर पर बिल्डर्स के काम आ सकता है। रोबोट ग्लोबल कंस्ट्रक्शन मार्केट में खलबली मचा सकता है और निर्माण की लगात काे आधा कर सकता है।

निर्माण मानकों पर खरा उतरा घर
रोबोट के बनाए इस घर का निरीक्षण एक इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी ग्रुप ने किया था। ग्रुप के मुताबिक यह घर निर्माण के सभी मानकों पर खरा उतरा है। घर का निर्माण करने से पहले इस रोबोट की Factory Acceptance Testing की गई थी। घर का निर्माण होने के बाद FBR Ltd के चीफ एक्जीक्यूटिव माइक पिवैक ने कहा कि कंपनी के पास दुनिया का एकलौता फुली ऑटोमैटिक रोबोट है जो एक छोर से दूसरे छोर तक ईंटें बिछा सकता है। इस तकनीक के लिए बहुत बड़ा बाजार इंतजार कर रहा है।

 

अब रोबोट करेंगे इमारतों का निर्माण
FBR और अमेरिका की दिग्गज कंस्ट्रक्शन मशीनरी कंपनी Caterpillar ने इस साल जुलाई में वन-आर्म्ड रोबोट बनाने की डील साइन की। इसके तहत Caterpillar कंपनी ने Fastbrick Robotics में 26 लाख डॉलर (18.67 करोड़ रुपए) का निवेश किया है।


3डी प्रिंटिंग से भी तैयार हो सकता है घर
इसी साल मार्च में एक स्टार्टअप कंपनी ICON ने 3डी प्रिंटिंग रोबोट की मदद से घर के विभिन्न हिस्से तैयार किए और उन हिस्सों को जोड़ते हुए घर तैयार कर दिया। एक 650 स्क्वेयर फीट के घर की दीवारें, छत और फ्लोर तैयार करने में इस रोबोट काे सिर्फ 12 घंटे लगे। इसके बाद एक वर्कर ने इस घर में खिड़किया, दरवाजे, नल और इलेक्ट्रिकल सिस्टम लगाकर घर का निर्माण पूरा किया।