दिल्ली में जिम्बाब्वे से लौटे 35 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को ओमीक्रॉन (Omicron Variant) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। राष्ट्रीय राजधानी में ओमीक्रॉन संक्रमण का यह दूसरा मामला (Omicron cases in delhi) है, जबकि देश में अब तक ऐसे 33 मामले सामने आये हैं। 

सूत्रों के मुताबिक गत पांच दिसंबर को जिम्बाब्वे से लौटे व्यक्ति का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कोविड परीक्षण (covid test) किया गया था और रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के अनुसार मरीज को हल्का संक्रमण है और अन्य मरीजों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उसे आइसोलेट किया गया है। अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि मरीज की बीमारी हल्की प्रकृति की है और उसकी हालत स्थिर है तथा अभी उसमें गंभीरता के लक्षण नजर नहीं आये हैं। 

इधर, महाराष्ट्र (Omicron cases in Maharashtra) में शुक्रवार को 7 नए लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण मिला। इनमें 3 मुंबई से हैं। वहीं, पुणे से सटे पिंपरी चिंचवाड़ जिले में 4 नए ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। यहां एक 3 साल की बच्ची में भी ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron Variant)  मिला है। बच्ची के बारे में पता चला है कि वह नाइजीरिया से आई ओमिक्रॉन संक्रमित महिला के संपर्क में आई थी। फिलहाल बच्ची की हालत सामान्य है और उसमें मामूली लक्षण हैं। बच्ची को उसकी मां और परिवार के कुछ और संक्रमित सदस्यों के साथ पिंपरी चिंचवाड़ के जीजामाता हॉस्पिटल के स्पेशल कोविड वार्ड में रखा गया है। 

इससे पहले इसी परिवार के 6 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित (Omicron Variant)  हुए थे। जिसमें महिला का भाई और उसकी दो बेटियां शामिल थीं। महिला के संपर्क में आने वाले 22 कोरोना संक्रमित मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई गई थी। इसकी रिपोर्ट शुक्रवार शाम को सामने आई है। वहीं मुंबई में 'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे को देखते हुए शनिवार और रविवार को पूरे शहर में 144 लगा दी गई है। इस दौरान बड़ी सभाओं, रैलियों और विरोध मार्चों पर प्रतिबंध रहेगा। पुलिस उपायुक्त (संचालन) द्वारा जारी आदेश शनिवार से शुरू होकर सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा।