दिल्ली सरकार द्वारा संचालित लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में अब तक कुल 37 ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) के संदिग्धों को भर्ती कराया गया है। हालांकि, कुल 28 व्यक्तियों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डे पर जांच की जा रही है। अब तक 37 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 28 का टेस्ट कोरोना पॉजिटिव (corona positive) आया है।

उन्होंने बताया कि सभी 28 सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए भेजे गए हैं। 17 रिपोर्ट में से केवल एक ओमिक्रॉन वैरिएंट से पॉजिटिव आया है, बाकी केवल कोविड पॉजिटिव (covid positive) हैं, लेकिन ओमिक्रॉन टेस्ट (Omicron Test) निगेटिव है। दिल्ली में कोविड की स्थिति पर उन्होंने कहा कि रोजाना 50 से 60 मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसदी के आसपास बनी हुई है। अगर पॉजिटिविटी दर 0.5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, तो हम शहर में ग्रेडेड रिस्पांस प्रोग्राम लागू करेंगे।

जैन ने केंद्र से शहर में ओमिक्रॉन (Omicron) के डर के बीच स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने की आरडीए डॉक्टरों की मांग को स्वीकार करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, अगर यह तीसरा कोविड लहर आता है, तो हम पूरी तरह से तैयार हैं। बेड, ऑक्सीजन और दवा की कोई कमी महसूस नहीं होगी, लेकिन मैं सभी लोगों से मास्क पहनने की अपील करूंगा, जो कि महामारी से लडऩे का सबसे बड़ा हथियार है।