दुबई. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron) का पहला मामला सामने आया है. यह फारस की खाड़ी क्षेत्र में ‘ओमिक्रॉन’ के संक्रमण का पहला ज्ञात मामला है. सऊदी अरब की सरकारी ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ ने बताया कि देश में किसी ‘उत्तरी अफ्रीकी देश’ से आया व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति और उसके संपर्क में आए सभी लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है. इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी ‘डब्ल्यूएएम’ संवाद समिति ने किसी देश का नाम न लेते हुए बताया कि यूएई में किसी अरब देश के जरिए किसी अफ्रीकी देश से आई एक अफ्रीकी महिला संक्रमित पाई गई है. ओमिक्रोन से संक्रमण के मामले 20 से अधिक देशों में पाए गए हैं. अभी इस बात का अध्ययन किया जा रहा है कि कोरोना वायरस का यह स्वरूप कितना खतरनाक है.

ब्रिटेन में Omicron के मामलों की कुल संख्या 11 हो गई है. ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है. वहीं, फ्रांस के मंत्री ने भी देश में बिगड़ती महामारी की स्थिति को लेकर चेतावनी जारी की है. दुनियाभर में कोरोना के 26 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 52 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.