एक वृद्ध और पेंशनभोगी शख्स की किस्मत कूड़े ने बदल कर रख दी। इस बुजुर्ग को अपने घर के कचरे में 34 कैरेट का हीरा मिला है। इस हीरे की कीमत 2 मिलियन पाउंड यानी की 20,65,45,600 रुपये है।

मार्क लेन के इस शख्स ने जब हीरे की असली कीमत का पता किया तो होश उड़ गए। यह हीरा एक पाउंड के सिक्के से बड़ा है और इसे अगले महीने नीलामी के लिए लंदन के हैटन गार्डन में संग्रहीत किया जा रहा हैं

ब्रिटेन के नॉर्थ टाइनसाइड के नॉर्थ शील्ड्स में रहने वाले लेन ने कहा 70 के दशक में एक महिला ज्वैलरी के बैग के साथ यहां आई थी और उसने उसे यहां सुरक्षित रख दिया क्योंकि शहर में उसकी एकअपॉइंटमेंट थी।

इस हीरे को एक बॉक्स में महिला की शादी के बैंड और अन्य कम मूल्य के परिधानों के आभूषणों के साथ रखा गया था। मार्क लेन ने कहा, 'हमने काफी बड़ा पत्थर (हीरा) देखा, जो एक पाउंड के सिक्के से भी बड़ा था, मुझे लगा कि यह एक CZ (क्यूबिक ज़िरकोनिया, एक सिंथेटिक हीरे जैसा दिखने वाला) वस्तु है।

एंटवर्प बेल्जियम के विशेषज्ञों द्वारा हीरे के प्रमाणित होने से पहले हमने इसे लंदन भेज दिया जहां बताया गया कि यह 34.19 कैरेट रंग एचवीएस 1 था, जो अत्यंत दुर्लभ हीरा है।