देश की प्रमुख कैब सेवा प्रदाता कंपनी Ola भी अब टू व्हीलर मार्केट में उतारने जा रही है। यह कंपनी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। बीते दिनों ओला ने अपने नए हाइपरचार्जर नेटवर्क के लॉन्च के समय इस बात की घोषणा की थी कि नए स्कूटर को आगामी जुलाई महीने में पेश किया जाएगा।

तब Ola Electric ने अपनी योजनाओं की घोषणा करते हुए कहा था कि, कंपनी देश में इलेट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए एक बड़े हाइपरचार्ज नेटवर्क की स्थापना करेगी। जिसके तहत अगले पांच वर्षों में भारत के 400 शहरों में 1 लाख चार्जिंग प्वाइंट्स लगाए जाएंगे। इस बयान में ये भी कहा गया था कि, इस वित्तीय वर्ष में 5,000 चार्जर्स इंस्टॉल करेगी, जिसमें से कुछ चार्जर्स को कंपनी के पहले के लॉन्चिंग के दौरान इंस्टॉल किया जाएगा।
बता दें कि, पिछले साल मई महीने में ओला ने एम्स्टर्डम (Amsterdam) बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला अपने आने वाली नई स्कूटर में एटर्गो के मशहूर AppScooter की तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। ऐसा भी माना जा रहा है कि ये एटर्गो ऐपस्कूटर का ही इंडियन वर्जन होगा।

हालांकि कंपनी अभी इस स्कूटर के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसमें Etergo AppScooter में इस्तेमाल किए गए स्वेपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये स्कूटर महज 4.5 सेकेंड में ही 0 से 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

हालांकि लॉन्च से पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना बेहद ही मुश्किल है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को FAME II सब्सिडी का भी लाभ मिलेगा। हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। जिसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी।