भारतीय मार्केट में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट के कई सारे स्कूटर आने वाले हैं। Ola से लेकर Hero Motocorp तक कई दिग्गज इस सेग्मेंट में अपने मॉडलों को पेश करने जा रही हैं। हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने इंडियन मार्केट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की घोषणा की है।

बीते दिनों ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने खुद इस स्कूटर की टेस्ट ड्राइव की और स्कूटर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया। वहीं दूसरी ओर दुनिया की सबसे बड़ी (बिक्री के लिहाज से) दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने ताइवान की बैटरी स्वैपिंग कंपनी Gogoro से हाथ मिलाया है। इसके अलावा सुजुकी और एथर एनर्जी भी नए मॉडलों को पेश करने जा रही हैं। तो आइये जानते हैं देश में लॉन्च होने वाली 5 नई स्कूटरों के बारे में-
1)- Honda Benly E
बीते साल 2019 में होंडा ने अपनी Benly E इलेक्ट्रिक स्कूटर सीरीज को पहली बार पेश किया था। अब इस स्कूटर को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। जिसके बाद इसके लॉन्च को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। Honda अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो अलग-अलग मोटर विकल्पों के साथ पेश कर रही है। इसके Benly e I और I Pro में कंपनी ने 2.8 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो कि 13 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार में चलाने पर 87 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। वहीं Benly e II और II Pro में कंपनी ने 4.2 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो कि 15 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलाने पर 43 किलोमीटर तक रेंज देती है।

2)- Ola Electric scooter
ओला ने भी हाल ही में भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की घोषणा की है। पिछले साल मई महीने में ओला ने एम्स्टर्डम (Amsterdam) बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला अपने आने वाली नई स्कूटर में एटर्गो के मशहूर AppScooter की तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। हालांकि कंपनी अभी इस स्कूटर के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसमें Etergo AppScooter में इस्तेमाल किए गए स्वेपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो कंपनी इसे जुलाई महीने में लॉन्च करेगी।
3)- Suzuki Burgman Electric
जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी भी भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपने मशहूर स्कूटर Burgman के इलेक्ट्रिक संस्करण को यहां के बाजार में उतारेगी। कई अलग-अलग मौकों पर इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। हालांकि अभी इस स्कूटर के मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन टेस्टिंग मॉडल के आधार पर कहा जा रहा है कि इसमें LED हेडलैंप के साथ एडवांस फीचर्स को जगह दी जाएगी। इस स्कूटर को कंपनी अलगे साल के शुरुआत तक बाजार में उतार सकती है।

4)- Ather maxi-scooter
इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में एथर एनर्जी एक बड़ा नाम बन चुका है। कंपनी अब घरेलू बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक मैक्सी स्कूटर उतारने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने एक पेटेंट भी फाइल किया है। इस पेटेंट की तस्वीरों में साफ हो रहा है कि कंपनी ने इसमें बड़े विंडस्क्रीन, बोल्ड फ्रंट एप्रॉन और लंबी सीट्स के साथ आकर्षक फीचर्स को शामिल किया है। इसमें कंपनी उसी बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है जो कि मौजूदा 450X में देखने को मिलता है।

5)- Hero Motocorp Electric Scooter
हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में ताइवान की बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Gogoro से हाथ मिलाया है, जिसके बाद कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की चर्चा तेज हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हीरो मोटोकॉर्प फिक्सड बैटरी इलेक्ट्रिक मॉडलों के साथ ही स्वैपेबल बैटरी मॉडलों पर भी काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट में वो ताइवानी कंपनी गोगोरो की मदद ले रहा है। अभी इस स्कूटर के बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इसके अलावा ये भी खबर है कि हीरो मोटोकॉर्प अपने मशहूर स्कूटर Maestro के इलेक्ट्रिक संस्करण को भी पेश कर सकता है।