Ola Electric घरेलू बाजार में जल्द ही अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। आज कंपनी ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े हाइपर चार्जिंग सेटअप लगाने की घोषणा की है। इसके साथ ही ओला ने अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च को लेकर भी खुलासा किया है, कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगामी जुलाई महीने में लॉन्च किया जाएगा। 

पिछले साल मई महीने में ओला ने एम्स्टर्डम बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला अपने आने वाली नई स्कूटर में एटर्गो के मशहूर AppScooter की तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। या फिर ये कहना गलत नहीं होगा कि, ये एटर्गो ऐपस्कूटर का ही इंडियन वर्जन होगा। 

कैसी होगी नई स्कूटर: हालांकि कंपनी अभी इस स्कूटर के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसमें Etergo AppScooter में इस्तेमाल किए गए स्वेपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 

इतना ही नहीं, पिकअप के मामले में भी ये स्कूटर बेहद ही खास होगी, ये स्कूटर महज 4.5 सेकेंड में ही 0 से 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ सीट के नीचे 50 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस दिया गया है। ओला ने कुछ दिनों पहले अपने स्कूटर की कुछ तस्वीरें जारी की थी, जिसे देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी इसमें LED लाइटिंग के साथ TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का इस्तेमाल कर रही है। 

फास्ट चार्जिंग: Ola ने आज जिस हाइपरचार्जर को देश भर में इंस्टॉल करने की बात कही है, उसे भी इस स्कूटर के लॉन्च के समय ही इंस्टॉल किया जाएगा। कंपनी के अनुसार ये हाइपरचार्जर बहुत ही पावरफुल होगा ये कंपनी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर को महज 18 मिनट में ही 0 से 50% तक चार्ज करने में सक्षम होगा, जो यूजर्स के व्हीकल्स को अतिरिक्त 75 किलोमीटर की रेंज प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होगा। हालांकि कंपनी ने कहा है कि जिस शहर में स्कूटर को लॉन्च किया जाएगा, वहां पहले से ही हाइपरचार्जिंग सेटअप लगाया जाएगा। 

क्या होगी कीमत: हालांकि लॉन्च से पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसे 1 लाख से लेकर 1.15 लाख रुपये की कीमत में बाजार में उतारा जा सकता है। बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से TVS iQube और Bajaj Chetak को टक्कर देगी।