इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक ने अपना बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर ओखी-90 लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि ग्राहकों के लिए ‘द रेस्पांसिबल च्वाइस’ समझा जाने वाला ओखी—90 मोटरसाइकिल और स्कूटर का मिश्रित रूप है जो शहरों में रहने वालों की कई जरूरतें पूरी करता है। 

ये भी पढ़ेंः मदरसों को लेकर आए बयान पर भड़की TMC, भाजपा विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग


स्कूटर की आरामदेह सुविधाओं में चौड़े और ग्रिपवाले टायर तथा बड़ी आरामदायक सीट शामिल हैं जो इसे भारतीय परिवारों के लिए उपयुक्त बनाती है। कंपनी ने कहा कि फेम 2 एवं राज्य की सब्सिडी के बाद इसका दिल्ली में मूल्य 1,03,866 रुपये, महाराष्ट्र में 1,03,866 रुपये, गुजरात में 1,01,866 रुपये, राजस्थान में 1,14,866 रुपये और ओडिशा में 1,16,866 रुपये है। उसने कहा कि इसमें 16 इंच अल्युमीनियम एलॉय व्हील है। ओखी-90 शीघ्र और आसान स्टार्ट करने के लिए नॉब—स्टाइल वाला ऑटोमैटिक कीलेस स्टार्ट दिया गया है। ओखी-90 में इन-बिल्ट नैविगेशन, डिजिटली इन्फॉर्मेटिव स्पीडोमीटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल चार्जिंग यूएसबी-पोर्ट, लगेज बॉक्स लाइट, जियो—फेंसिंग, सिक्योर पार्किंग आदि शामिल हैं। 

ये भी पढ़ेंः गजबः यूक्रेन की सैनिकों की रूस को चेतावनी, दौड़ो-भाग जाओ, अभी भी जीवित हो, अपनी जान बचाओ


यह स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको बैटरी संबंधी सूचना, स्पीड अलर्ट, कॉल और नोटिफिकेशन अलर्ट के साथ-साथ बीमा मेंटिनेंस के लिए अलर्ट की सुविधा भी दी गयी है। इसमें फाइंड माई स्कूटर फंक्शन है जिससे इस स्कूटर का पता लगाया जा सकता है। ई-स्कूटर चोरी हो जाने पर नया मोबाइल ऐप इसे बंद करने की भी सुविधा देता है। यह चालक स्कोर ट्रेकिंग और मॉनिटरिंग की सुविधा भी देता है जो वाहन मालिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विशेष रूप से उपयोगी है। कंपनी ने कहा कि इसमें हाई परफॉर्मेंस 3800 वॉट मोटर लगा है। यह स्कूटर दो राइडिंग मोड में उपलब्ध है और 10 सेकंड में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। रिमूवेबल 72वी 50 एएच लिथियम-आयन बैटरी तथा फास्ट चार्जिंग से लैस ओखी-90 एक बार चार्ज होने पर 160 किलोमीटर तक चल सकता है।