भुवनेश्वर। ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव पूरा होने के ठीक एक दिन बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने अपने मंत्रिमंडल में पूरी तरह से बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीजेडी सूत्रों के अनुसार सभी मंत्रियों को तत्काल प्रभाव से पद छोडऩे को कहा गया है। सूत्र ने कहा कि तदनुसार, मंत्रियों ने अपने कागजात जमा कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Mohanpur violence: विस चुनाव 2023 से पहले जितेन ने रतन लाल पर बरसाईं गोलियां

इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष एस.एन. पात्रो ने भी अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है। स्पीकर ने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर रजनीकांत सिंह को सौंपा है। माना जा रहा है कि पहली बार बीजेडी की किसी महिला विधायक को अध्यक्ष बनाया जाएगा। नए कैबिनेट में पात्रो को जगह मिल सकती है। नवीन पहली बार अपने मंत्रिमंडल में पूरी तरह से बदलाव करने जा रहे हैं। नए मंत्रियों के रविवार को राजभवन के कन्वेंशन हॉल में शपथ लेने की संभावना है।

स्थानीय राजनीतिक विशेषकों का मानना है कि इस तरह का कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि निवर्तमान मंत्रियों के बीच कोई संघर्ष या उदासीनता न हो। फेरबदल के तुरंत बाद, कुछ वरिष्ठ नेताओं, जिन्हें कैबिनेट से हटा दिया गया था। उन्हें 2024 के चुनावों के उद्देश्य से संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- शाही वंशज प्रद्योत किशोर ने भाजपा के IT cell के 'दुर्भावनापूर्ण प्रचार' पर जतायी गंभीर आपत्ति

पटनायक ने 29 मई 2019 को ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पांचवीं पारी शुरू की। बीजेडी के एक नेता ने कहा कि पंचायत और शहरी चुनावों और फिर ब्रजराजनगर उपचुनाव के मद्देनजर फेरबदल में कुछ महीनों की देरी हुई। विशेष रूप से, ओडिशा में सत्तारूढ़ दल ने पंचायत और शहरी दोनों चुनावों में शानदार जीत दर्ज की है।