NEET 2020 को लेकर NTA ने नोटिस जारी किया है जिसके तहत आप रिजल्ट से पहले ये काम पूरा कर लें तो बेहतर है। एम्स, जिपमर समेत देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया गया था। इसमें शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवारों को अब अपने रिजल्ट का इंतजार है।

लेकिन रिजल्ट से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट के संबंध में एक जरूरी नोटिस जारी किया है। आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी इस नोटिस में स्टूडेंट्स को रिजल्ट से पहले एक जरूरी काम करने के लिए कहा गया है।

इस बारे में है नोटिस
पहली बार एनटीए ने परीक्षा खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को आवेदन फॉर्म में जरूरी सुधार करने का मौका दिया है। जो स्टूडेंट्स 13 सितंबर 2020 की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे एक बार फिर से अपना नीट 2020 एप्लीकेशन फॉर्म देख लें। अगर कोई गलती है, तो उसमें अभी सुधार कर लें। क्योंकि आपके नीट रिजल्ट (neet result) में वही जानकारियां अंकित होंगी।

इन सेक्शंस में कर सकते हैं सुधार
मां का नाम
पिता का नाम
जेंडर
कैटेगरी
पर्सन विद दिसेबिलिटी
स्टेट कोड एलिजिबिलिटी
नेशनलिटी

सुधार करने के लिए नीट की वेबसाइट पर लिंक सक्रिय किया जा चुका है। स्टूडेंट्स 30 सितंबर 2020 शाम 5 बजे तक एप्लीकेशन फॉर्म में जरूरी बदलाव कर सकते हैं। वहीं फीस जमा करने के लिए 30 सितंबर 2020, रात 11.50 बजे तक का समय रहेगा।

फीस फिर से लगेगी या नहीं
नोटिस में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को आवेदन में फिर से सुधार करने के लिए अतिरिक्त फीस देनी होगी या नहीं, यह बदलाव के प्रकार पर निर्भर करता है। अगर आप किसी ऐसे सेक्शन में बदलाव कर रहे हैं, जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा, तो इसका भुगतान क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए किया जा सकता है।

न करें ये गलती
एनटीए ने कहा है कि ई-मेल, फैक्स या अन्य माध्यमों से आवेदन फॉर्म में सुधार की कोई रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं की जाएगी। यह प्रक्रिया आपको खुद नीट की वेबसाइट पर जाकर पूरी करनी होगी।