सरकार ने नया नियम बनाया है जिसके तहत अब घर में Pet Dog रखने वालों को 1200 रुपए देने होंगे, जबकि गाय पालने के लिए लाइसेंस लेना होगा। यह नया नियम उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) नगर निगम ने निकाला है। यदि कुत्ता पालने वाले सूचना नहीं देते तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। यही नहीं, नगर निगम ने पेट क्लीनिकों को भी लाइसेंस के दायरे में ले लिया है।

कानपुर महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके तहत हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को अब 1200 रुपये हर साल लाइसेंस शुल्क (pet dog license fees) देना होगा। वर्तमान में देसी नस्ल पर 250 रुपये और विदेशी नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है। चौंकाने वाली बात ये है कि लोग इस शुल्क देने पर राजी नहीं हैं।


यह भी पढ़ें— खुशखबरी! PF खाताधारकों के अकाउंट में इस दिन आने वाला है ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक


कानपुर नगर निगम ने 3 महीने पूर्व सर्वे कराया था, जिसमें पता चला कि कानपुर में 2800 से ज्यादा पालतू कुत्ते (pet dogs) हैं। नगर निगम के सर्वे के बाद अब लाइसेंस नहीं बनवाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। अब जानवर सड़क पर मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

इतना ही नहीं बल्कि अब एक या उससे अधिक गाय पालने वालों को भी लाइसेंस (pet cow license) लेना होगा। इसका शुल्क भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा।