रूपे (RuPay) एक बेहद ही खास सर्विस लेकर आया है। इस सुविधा के तहत कार्डधारक बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे। बुधवार को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि वो रूपे कॉन्टैक्टलेस कार्ड में ऑफलाइन पेमेंट के लिए एक नया फीचर जोड़ रहा है। इसको लेकर पायलट बेसिस यानी प्रायोगिक स्तर पर काम भी शुरु हो गया है। हालांकि, ट्रांजेक्शन के लिए एरिया में पॉइंट ऑफ सेल (POS) का होना जरूरी है। NPCI ने कहा कि रीलोडेबल रूपे NCMC कार्ड के साथ ग्राहकों को ट्रांजेक्शन में आसानी होगी।

NPCI ने कहा कि उसने रूपे कार्ड में ऐसी सुविधाएं जोड़ी हैं, जो सीमित इंटरनेट उपलब्धता वाले क्षेत्रों में भी ऑफलाइन लेनदेन को संभव बनाएगा। इसके साथ ही सुविधाजनक खुदरा लेनदेन के लिए वॉलेट सुविधा की पेशकश भी की गई है। एनपीसीआई ने कहा कि रूपे कार्डधारक सीमित नेटवर्क वाले क्षेत्रों में POS (बिक्री के केंद्रों) पर कॉन्टेक्ट लैस ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

आसानी से हो जाएगी पेमेंटनए फीचर से कमजोर नेटवर्क या बिना इंटरनेट के भी छोटे ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। इसमें मेट्रो टिकट, बस टिकट, कैब फेयर आदि का पेमेंट शामिल हैं। इसकी खास बात यह है कि यह साधारण लेन-देन से काफी तेज काम करता है। इसमें जानकारी भरने के बाद सिर्फ ओके करना होता है और कम वक्त में ही पेमेंट आसानी से पूरा हो जाता है।

NPCI के हेड नलिन बंसल ने कहा कि हमारा मानना है कि कैश लेस इकोनॉमी के सपने को इससे मदद मिलेगी। देश में डिजिटल पेमेंट को रूपे कॉन्टैक्ट-लेस ऑफलाइन फीचर से मजबूती मिलेगी। इस तरह की सर्विस को रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ दिनों पहले ही मंजूरी दी थी। यह सुविधा सिर्फ छोटे पेमेंट के लिए होगी। यह पेमेंट ऑनलाइन पेमेंट मोड से अलग है। इसके लिए कार्डधारक को अलग वॉलेट की आवश्यकता होती है, जिसकी सुविधा अब रुपे कार्ड धारकों को भी मिलने वाली है।