ईपीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर (EPF online transfer) करना अब पहले से भी ज्यादा आसान हो गया है. अक्सर जब लोग नौकरी बदलते हैं तो उन्हें अपना प्रोविडेंट फंड बैलेंस ट्रांसफर करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार तो लोग ट्रांसफर करवाते ही नहीं. परंतु जब उन्हें पता चलता है कि ट्रांसफर करवाना जरूरी है तो वह बेचैन हो उठते हैं. परंतु अब यह काम बेहद आसान हो गया है. आप घर बैठे ऑनलाइन अपना ईपीएफ ट्रांसफर करवा सकते हैं.

पीएफ अकाउंट (PF account) को आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर (PF transfer online) करवाने के लिए ईपीएफओ ने 6 सिंपल स्टेप्स बताए हैं. ईपीएफओ (EPFO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो का लिंक शेयर करते हुए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है. इसी जानकारी को हम यहां एक्सप्लेन कर रहे हैं-

ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं

ईपीएफओ ने बताया है कि यदि कोई अपना पीएफ अकाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर करवाना चाहता है तो वह करवा सकता है. अब किसी भी व्यक्ति को अपने पुराने या फिर नए इम्प्लॉयर के ऑफिस में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है.

यूं करें PF ट्रांसफर

EPFO के मैंबर पोर्टल पर लॉग-इन करें - unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ आपको इसमें लॉग-इन करने के लिए UAN (Unified Account Number) और पासवर्ड की जरूरत होगी.

अब आपको Online Service पर जाकर One Member One Account (Transfer Request) पर क्लिक करना होगा.

आपको वर्तमान इम्प्लॉयमेंट के लिए PF Account और Personal Information वेरिफाई करवानी होगी.

Get Details पर क्लिक करें. इससे आपके सामने पुराने इम्प्लॉयमेंट की विस्तृत जानकारी सामने आ जाएगी.

फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए अब आपको Previous Employer या Current Employer में से किसी एक को चुनना होगा.

UAN में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए Get OTP पर क्लिक करें. OTP दर्ज करने के लिए बाद Submit बटन पर क्लिक करें.

जो रिक्रूटर या इम्प्लॉयर आपने फॉर्म में चुना है, उसके द्वारा अटेस्ट होने के बाद EPFO आपके EPF अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर कर देगा. इसके बाद आप और आपका नया इम्प्लॉयर या रिक्रूटर आपके उसी EPF अकाउंट में EPF डाल सकते हैं.