Google Map की वजह से लोकेशन पर आसानी से और सही टाइम पर आप पहुंच सकते हैं। यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स शामिल होते रहते हैं। गूगल मैप्स में एक ऐसा भी फीचर दिया गया है, जो ना सिर्फ आपको ट्रैफिक चालान कटने से बचाएगा बल्कि दुर्घटना से बचाने मदद कर सकता है। इस रिपोर्ट में हम इसी फीचर के बारे में आपको बात रहे हैं और साथ ही यह भी जानकारी दे रहे हैं कि कैसे आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे जुड़वा सुरंग बनाने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना को छोड़ सकता है केंद्र


रोजाना देखने में आता है कि लोग जल्दी घर या ऑफिस जाने के लिए तेज स्पीड से गाड़ी चालते हैं जिसकी वजह से वो स्पीड लिमिट का भी ध्यान नहीं और उनका चालान भी कट जाता है इतना ही कई बार स्पीड ज्यादा होने की वजह से एक्सीडेंट के चांस भी काफी हद तक बढ़ जाते हैं और काफी लोग शिकार भी होते हैं। अब ऐसे में गूगल मैप्स स्पीड लिमिट वॉर्निंग (Google Maps Speed Limit Warning) फीचर आपकी मदद कर सकता है। इस फीचर के तहत गूगल आपकी गाड़ी की स्पीड लिमिट पार कर देगी तो यह आपको सतर्क कर देगा। जिससे एक्सीडेंट के साथ ही चालान कटने से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़े : शादी के लिए फेसबुक पर लड़का तलाश रही हैं दो सहेलियां, लिखा -कोई शख्स दो पत्नियां कबूल कर सके तो रिश्ता मंजूर


गूगल मैप्स में कैसे एक्टिवेट करें स्पीड लिमिट वॉर्निंग फीचर

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Google Maps ऐप ओपन करना होगा और फिर राइड साइड पर मौजूद प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद Settings में जाएं और Navigation Settings पर टैप करें। इसके बाद फिर Speed Limit Settings ऑप्शन पर टैप करें।

इसके बाद स्क्रॉल करें और Driving ऑप्शन पर जायें। जहां आपको Speed Limit and Speedometer ऑप्शन को ऑन कर दें।

इसके बाद Google Maps की होमस्क्रीन पर जायें और यहां आपको स्पीड लिमिट पार करते ही नोटिफिकेशन मिल जाएगा।