पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. ख़बरों की मानें तो 21 अगस्त की रात से पर्यटक अब चांदनी रात में भी प्यार के प्रतीक ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के चलते ताजमहल को पिछले साल 2020 में ताजमहल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था.

 हालांकि, कई महीने के बाद ताजमहल को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था, लेकिन नाईट व्यू की इजाजत नहीं दी गई थी. इस साल अप्रैल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते ताजमहल को दोबारा से बंद कर दिया गया था. लंबे समय के बाद संक्रमण दर कम होने और ठीक होने की दर बढ़ने की स्थिति में ताजमहल को खोल दिया गया था, लेकिन नाईट व्यू की इजाजत फिर से नहीं दी गई थी. 

अब तकरीबन 16 महीने के बाद ताजमहल को नाईट व्यू के लिए खोल दिया गया है. इसका मतलब यह है कि अब आप चांदनी रात में भी ताजमहल का दीदार कर सकते हैं. हालांकि, कोरोना महामारी के दौर में कई आवश्यक नियमों का पालन करना अनिवार्य है.

-पर्यटक तीन स्लॉट में ताजमहल का दीदार कर सकते हैं. एक स्लॉट में महज 50 पर्यटकों को जाने की इजाजत होगी. ताजमहल के दीदार का समय रात 8:30-9:00 बजे तक, फिर 9:00-9:30 बजे तक, और रात 9:30-10:00 बजे रखा गया है.

-ताजमहल परिसर में प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी. पर्यटकों को इस जगह सैनिटाइज़ किया जाएगा. जबकि ताजमहल परिसर में पर्टयकों को शारीरिक दूरी का ख्याल रखना पड़ेगा.

-ताजमहल परिसर को गृह मंत्रालय के आदेशानुसार, समय-समय पर सैनिटाइज़ किया जाएगा. इस दौरान आम लोगों के प्रवेश पर पाबंदी होगी. ऐसी संभावना है कि अवकाश के दिन ताजमहल और उसके परिसर को सैनिटाइज़ किया जाएगा.

--पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है. अगर कोई बिना मास्क के आता है, तो उसे ताजमहल परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.