सरकारी कर्मचारियों की पेंशन पर तलवार लटक गई है। उनको अपनी पेंशन का पैसा उठाने के लिए अब नए तरीके से आवेदन करना होगा। इसके लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है। ऐसे में अब पेंशनधारी कर्मचारियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा करवाना होगा। इसके बाद अब पेंशनधारकों को यह प्रोसेस निपटाने के लिए बैंक, पोस्ट ऑफिस का चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) हासिल करने के लिए पेंशनधारक को एक यूनीक प्रमाण आईडी बनवानी होगी। इस आईडी को आधार नंबर और बायोमीट्रिक के जरिए जेनरेट किया जा सकता है। आईडी बनाने के लिए आप आधार ट्रांजैक्शन करने वाले पास के सिटिजन सर्विस सेंटर या पेंशन देने वाली एजेंसी की शाखा पर जा सकते हैं। वहां पर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर और पेंशन अकाउंट नंबर के साथ फिंगरप्रिंट जमा करवाने होंगे। पहचान होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें आईडी की जानकारी होगी।

पेंशनधारकों को अपनी आईडी बनने के बाद DLC जीवन प्रमाण पोर्टल (https://jeevanpramaan. gov.in) पर ऑनलाइन जमा करवाना है। एजेंसी फिर वहां से उसको एक्सेस कर लेगी। पेंशनधारक चाहें तो मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर उमंग ऐप के जरिए खुद से सर्टिफिकेट जनरेट कर सकते हैं।