अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड रखने का झंझट खत्म हो गया है क्योंकि अब सिर्फ एक कार्ड से ही सभी काम कर सकेंगे। जी हां, अब आपको दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सफर करने के लिए मेट्रो कार्ड या टोकन खरीदने की जरूरत नहीं होगी। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से भी आप इस लाइन पर सफर कर सकते हैंण् दरअसल ये सिर्फ एक सामान्य कार्ड नहीं है, बल्कि इसको रखने के बाद आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी रखने की जरूरत नहीं होगी।
निजी और सरकारी दोनों तरह के बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पाने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से संपर्क करना होगा। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड की एक खूबी यह भी है कि एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 परसेंट का कैशबैक मिलने के साथ.साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 परसेंट का कैशबैक भी मिलता है।
एनसीएमसी रुपए डेबिट कार्ड धारक यात्रियों को स्वाइप कर मेट्रो में यात्रा की इजाजत देगा बशर्ते कि वह कार्ड पिछले 18 महीनों में एसबीआई, यूको बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे बैंकों से जारी किए गए हैं। डीएमआरसी का कहना है कि यह सुविधा पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर 2022 तक शुरू हो जाएगी।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक इंटर ऑपरेटिव ट्रांसपोर्ट कार्ड है। यह पहली बार 4 मार्च 2019 को लॉन्च किया गया था। इसे एक ट्रांसपोर्ट कार्ड के रूप में डेवलप किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आगे चलकर यात्री इस कार्ड के जरिए किसी भी माध्यम से यात्रा का किराया भुगतान कर सकेंगे। आगे चलकर इस कार्ड के जरिए नेशनल हाईवे पर टोल का भी भुगतान कर सकेंगे।

केंद्रीय शहरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को वन नेशन वन कार्ड के तौर पर विकसित किया है। कुछ समय बाद तो आपको डेबिट कार्ड को भी रखने की जरूरत नहीं होगी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के लिए 28 दिसंबर 2020 से शुरू हुई 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमल मोबिलिटी कार्ड को स्वीकार करेगा। इस सुविधा के शुरू होने के साथ ही एक करोड़ से ज्यादा अधिक कॉन्टैक्टलेस कार्डधारक अपने कार्ड का इस्तेमाल करके सीधे मेट्रो का सफर कर सकेंगे। उन्हें टोकन या टिकट के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी होगी। ये डेबिट कार्ड ही यात्रा टिकट की तरह काम करेगा।
मोबिलिटी कार्ड  किसी बैंक के डेबिट कार्ड का भी काम करेगा यानि इस कार्ड से आप पैसे निकाल सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं और दिल्ली मेट्रो में सफर तो कर ही सकते हैं।