नई दिल्ली। रेलवे ने बढ़ती महंगाई के बीच जनता को राहत देते हुए, अब लोकल एसी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से आधा किराया लेने का फैसला किया है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने शुक्रवार को घोषणा की कि मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। दानवे ने भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित धरोहर इमारत के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की। इस अवसर पर महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।

यह भी पढ़े : इस राज्य में भाजपा गठबंधन की लगी लॉटरी, नागा पीपुल्स फ्रंट के 21 विधायकों का NDPP में विलय

दानवे ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन के मौजूदा न्यूनतम किराये 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेन के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत तक कम करने के सुझाव मिले थे।

मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर प्रतिदिन लगभग 80 वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाओं का परिचालन होता है। दानवे के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-ठाणे (34 किमी) के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Shani Gochar : 30 साल बाद कुंभ राशि आए शनि देव, धनु राशि वालों को साढ़े साती से छुटकारा, जानिए सभी राशियों पर प्रभाव

मंत्री ने कहा कि सीएसएमटी-कल्याण (54 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये, चर्चगेट-बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये और चर्चगेट-वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि मुंबई में दिसंबर 2017 में एसी लोकल ट्रेन की शुरूआत की गई थी। भारत में यह पहली एसी लोकल ट्रेन थी। मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चलाई गई थी। बाद में अन्य रुटों पर भी एसी ट्रेन की शुरूआत की गई है।