रेल यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है।  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी IRCTC ने कहा कि वह अगले महीने से E-catering सेवा फिर से बहाल करने जा रही है।  इस सेवा के बहाल हो जाने के बाद यात्री अपनी पसंद का खाना चलती ट्रेन से ऑनलाइन ऑर्डर कर पाएंगे। आईआरसीटीसी ने इस सेवा को 2014 में शुरू किया था। 

E-catering सर्विस के तहत ट्रेन में सवार यात्री ऑनलाइन या फोन पर पसंदीदा खाना ऑर्डर कर पाएंगे।  उनके खाने की डिलिवरी अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर उनकी सीट पर की जाती है।  कोरोना के कारण यह सेवा बंद कर दी गई थी।  IRCTC ने कहा कि हम फिर से इस सेवा को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने जा रहे हैं।  

कोरोना से ठीक पहले इसके जरिए IRCTC को रोजाना आधार पर 20 हजार ऑर्डर मिलते थे।  हालांकि लॉकडाउन से ठीक पहले 22 मार्च 2020 को इस सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया था।  25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। 

माना जा रहा है कि पहले चरण में IRCTC ई-कैटरिंग को 30 रेलवे स्टेशनों पर फिर से शुरू करेगा।  इसके कारण 250 ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।  रेलवे ने कहा कि वह साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेगी. अगर कोई यात्री इस सेवा का इस्तेमाल करना चाहता है तो वह www.ecatering.irctc.com. पर जाकर अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर पाएगा। \

 इसके अलावा 1323 नंबर पर फोन कर भी ऑर्डर बुक किए जा सकते हैं।  इसके अलावा IRCTC e-catering App डाउनलोड कर यात्री अपने ऑर्डर को ट्रैक भी कर सकते हैं।  पैसेंजर्स को यहां कैश ऑन डिलिवरी की भी सुविधा मिलती है।