इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप में कई बदलाव किए हैं। साथ ही एक नए पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay की लॉन्चिंग भी की है। इसके जरिए यात्री पेमेंट कर सकेंगे, जिससे टिकट बुकिंग आसान होगी, साथ ही रिफंड मिलने में भी कम समय लगेगा। यह रेलवे का खुद का पमेंट गेटवे है, जिससे थर्ड पार्टी के पेमेंट गेटवे से निर्भरता खत्म हो जाएगी। 

RCTC-iPay यात्रियों के लिए लाइव हो चुका है। IRCTC वेबसाइट या मोबाइल एप से बुक किए गए ट्रेन टिकट को अगर यात्री कैंसिल करता है तो उसका रिफंड तुंरत खाते में आ जाएगा। IRCTC की मानें तो इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने बैंक खाते या डेबिट कार्ड की डीटेल्स इस्तेमाल करने की अनुमति देनी होगी। इसके बाद इन डीटेल्स का इस्तेमाल भविष्य की सभी ट्रांजेक्शन के लिए किया जा सकेगा। 

पेमेंट के लिए ढेरों ऑप्शन

iPay में पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के विकल्प दिए गए हैं। इसके अलावा, आईआरसीटीसी प्रीपेड कार्ड-कम-वॉलट और ऑटो डेबिट जैसे अन्य विकल्प भी इस पेमेंट गेटवे में जल्द जुड़ सकते हैं। iPay टिकट बुकिंग करते समय पेमेंट फेल होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। 

शुरू हुई बस बुकिंग सुविधा

बता दें कि आईआरसीटीसी ने हाल ही में ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू की है। यानी यात्री अब IRCTC वेबसाइट से रेल और फ्लाइट के अलावा बस में भी सीट बुक कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को www.bus.irctc.co.in बेवसाइट पर मौजूद Bus Tickets के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां आपको जिस जगह से जहां जाना है उसकी डीटेल्स डालनी होंगी। इसके हां आपको आपके गंतव्य के लिए उपलब्ध बसों की लिस्ट किराए के साथ दिख जाएगी।