ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) के टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने संबंधी नियमों का पालन करने में विफल रहने के बाद उनका वीजा (Novak Djokovic Visa) रद्द कर उन्हें स्वदेश वापस भेज दिया है। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) ने एक ट्वीट में कहा, जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है। नियम नियम हैं, खासकर जब हमारी सीमाओं की बात आती है तो इन नियमों से ऊपर कोई नहीं है। हमारी मजबूत सीमा नीतियां ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण रही हैं। हमारे देश में कोरोना महामारी से दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर है, हमने सतर्क रहना जारी रखा है।  

मॉरिसन ने जोकोविच को आगामी ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की स्थिति स्पष्ट करने से छूट मिलने के एक दिन बाद बुधवार को कहा था कि जोकोविच के लिए कोई विशेष नियम नहीं होना चाहिए। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल (एबीएफ) ने एक बयान में कहा कि गैर-नागरिक, जिनके पास ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश के लिए वैध वीजा नहीं है या जिनका वीजा रद्द कर दिया गया है, उन्हें हिरासत में लिया जाएगा और ऑस्ट्रेलिया से बाहर निकाल दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन के गत विजेता जोकोविच ने मंगलवार को एक ट्वीट में घोषणा की थी कि वह छूट की अनुमति के साथ सीजन के पहले ग्रैंड स्लैम में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे।

बता दें कि पिछले वर्ष की जोकोविच ने महामारी कोरोना वायरस (covid19) से बचाव में उपयोगी वैक्सीन का खुलकर विरोध किया था। उन्होंने एक फेसबुक चैट के दौरान कहा कि वह वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं। उन्हें यह बात पसंद नहीं कि टेनिस खेलने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना पड़ेगा। यह उनका पर्सनल मामला है। इसका टेनिस से कुछ भी लेना नहीं। हालांकि, उन्हें क्यों वैक्सीन नहीं लगवाना था इसके पीछे की वजह नहीं बताई। यह नहीं, उन्होंने इस बात का खुलासा भी नहीं किया कि वैक्सीन लगवाई है या नहीं।