लखनऊ। चुनाव आयोग (Election commission) ने उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के लिये शुक्रवार को अधिसूचना जारी (Notification issued) कर दी। इसके साथ ही इस चरण में 10 जिलों की 57 विधान सभा सीटों पर उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) अजय कुमार शुक्ला (Ajay Kumar Shukla) ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार छठे चरण के चुनाव में शामिल 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों के लिए 03 मार्च को मतदान होगा। इस चरण में 04 फरवरी से 11 फरवरी तक नामांकन किये जा सकेंगे। 

अधिसूचना के अनुसार, छठे चरण में तीन मार्च को होने वाले मतदान के लिये 04 से 11 फरवरी तक नामांकन दाखिल होने के बाद 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है। अधिसूचना के अनुसार, छठे चरण में 10 जिलों बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अम्बेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया और बलिया की 57 सीटों पर मतदान होगा। इनमें से 11 सीट अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छठे चरण में कुल 02 करोड़ 14 लाख 62 हजार 816 मतदाता हैं। इस चरण की विधानसभा सीटों में अम्बेडकर नगर जिले की कटेहरी, टांडा, आलापुर(सु), जलालपुर, अकबरपुर, बलरामपुर जिले की तुलसीपुर, गैनसादी, अतरौला और बलरामपुर(सु), सिद्धार्थनगर जिले की शोहरतगढ़, कपिलवस्तु(सु), बंसी, इटवा और डुमरियागंज, बस्ती जिले की हरैया, कैप्टनगंज, रूधौली, बस्ती सदर और महादेवा(सु), संत कबीर नगर जिले की महेन्दवल, खलीलाबाद और धंघटा(सु), महराजगंज जिले की फरेन्दा, नौतनवा, सिस्वा, महाराजगंज(सु), पनियारा, गोरखपुर जिले की कैम्पीयरगंज, पिपरैच, गोरखपुर सिटी, गोरखपुर गांव, सहजनवा, खजनी(सु), चौरी-चौरा, बंसगांव(सु) और चिल्लूपार, कुशीनगर जिले की खड्डा, पडऱौना, तमकुही राज, फाजिलनगर, कुशीनगर, हाता और रामकोला(सु), देवरिया जिले की रूद्रपुर, देवरिया, पथरदेवा, रामपुर करखना, भाटपाररानी, सलेमपुर(सु) और बरहाज, बलिया जिले की बेल्थरा रोड (सु), रसाड़ा, ङ्क्षसकदरपुर, फेंफना, बलिया नगर, बांसडीह और बैरिया शामिल हैं। 

गौरतलब है कि छठे चरण में शामिल 57 सीटों में से 2017 के चुनाव में भाजपा ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि बसपा ने 4, सपा और कांग्रेस ने दो-दो सीटों पर तथा दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। छठे चरण के लिये नामांकन के पहले दिन आठ लोगों ने अपनी उम्मीदवारी के पर्चे दाखिल किये। इनमें गोरखपुर शहर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में और कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा के उम्मीदवार के रूप में नामांंकन दाखिल किया। इसके अलावा, चौथे चरण के मतदान वाली सीटों पर दाखिल किये गये 852 नामांकन पत्रों की जांच में 200 नामांकन त्रुटिपूर्ण पाये जाने के कारण खारिज कर दिये गये।