एलोवेरा सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह स्किन के लिए बहुत ही रामबाण इलाज माना जाता है। बात चाहे खूबसूरती निखारने की हो या फिर सेहतमंद बने रहने की एलोवेरा का सुझाव दिया जाता है। आपने एलोवेरा सेहत के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है आपको बता दें कि एलोवेरा के नुकसान भी होते हैं।

ज्यादा एलोवेरा का सेवन व्यक्ति को स्किन एलर्जी से लेकर दिल का रोगी बना सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतना ही नहीं, इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का भी कारण बन सकता है।
बता दें कि एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इसके रेचक प्रभाव से मधुमेह रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की संभावना भी बढ़ सकती है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति विशेष रूप से मधुमेह रोगी है, तो उसे एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

दिल
जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी है उन्हें एलोवेरा का सेवन करने से बचना चाहिए। एलोवेरा जूस के लगातार सेवन से शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कम हो जाती है, जिसकी वजह से दिल की धड़कनें अनियमित होने के साथ कमजोरी महसूस हो सकती है।
स्किन एलर्जी
एलोवेरा रस को अगर सावधानी से ना पिया जाय तो व्यक्ति को एलर्जी हो सकती है। जिससे उसे त्वचा पर दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।