आपने आज तक खाना खाने के बाद गुड़ खाने के कई फायदे सुने होंगे। आयुर्वेद में, चिंता, माइग्रेन, डाइजेशन और थकान जैसी समस्याओं का इलाज गुड़ का सेवन करके किया जाता है। गुड़ खाने से व्यक्ति के मेटाबॉलिज्‍म में ही नहीं बल्कि उसके एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं गुड़ में मौजूद सुक्रोज और कार्बोहाइड्रेट की वजह से इसका अधिक सेवन करने से व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं गुड़ का अधिक सेवन करने से व्यक्ति को होते हैं सेहत से जुड़े कौन से नुकसान।  

 नुकसान-

-गुड़ की प्रकृति गर्म होती है। इसका अधिक सेवन करने से यह अपच, या नाक से खून आने जैसी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। गर्मियों में अधिक गुड़ खाने से बचें। 

-अगर आप अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भूलकर भी गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में न करें। 100 ग्राम में 385 कैलोरी युक्त गुड़ निश्चित रूप से डाइटिंग करने वालों के लिए अच्‍छा विकल्प नहीं है।अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

-गुड़ मीठा होता है, इसलिए इसका अधिक सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम शुगर होती है।

-यदि गुड़ ठीक से तैयार नहीं किया गया है तो इसमें अशुद्धियां हो सकती हैं, जो आपके आंतों में परजीवी और कीड़े होने के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

-ताजा बने गुड़ को खाने से दस्त, अपच और कब्ज की समस्या हो सकती है।