भारत में में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही Indian Railways ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन से अनलॉक होने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कई ट्रेनों के फेरों में बढ़ोतरी भी की है। रेलवे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों की सुविधा को देखते हुए गोरखपुर-पनवेल, दिल्ली-गोरखपुर तथा छपरा-पनवेल के बीच समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की शुरुआत की गई है।

भारतीय रेलवे ने 6, 7 और 12 जून से तीन जोड़ी यानी 6 समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश के झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, सीतापुर, बलिया जैसे शहरों से होकर गुजरेंगी। उत्तर रेलवे के मुताबिक ये समर स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी।

वहीं, पश्चिम रेलवे के मुताबिक यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनों के फेरों को बढ़ाया गया है। जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार की ट्रेनें शामिल हैं। ये गाड़ियां बांद्रा, अहमदाबाद, छपरा, मऊ, समस्तीपुर, गुवाहाटी, राजकोट समेत कई शहरों के लिए चलेंगी।

इसके अलावा बंगाल-बिहार और यूपी से जम्मू की तरफ आने जाने वाले रेल यात्रियों के लिए भी अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधा के लिए  कोलकाता और जम्मूतवी के मध्य 03151/03152 कोलकाता-जम्मूतवी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन का परिचालन 08 जून 2021 से अगले आदेश तक के लिए प्रारंभ किया जा रहा है। कोरोना के चलते इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था।