पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की गर्माहट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिजोरम पहुंचे। यहां उन्होंने लुंगलेई में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस विकास की नहीं, लटकाने, अटकाने और भटकाने के कल्चर वाली पार्टी है। इनके लिए भ्रष्टाचार ही राजनीति का आधार है। प्रधानमंत्री ने अपनी भाषण की शुरूआत मिजोरम की संस्कृति की तारीफ  करते हुए की। उन्होंने कहा कि मिजोरम के पास एक समृद्ध संस्कृति है, परंपरा है, जिसको आप सभी ने संजोकर रखा है। मोदी ने कहा कि उनका मानना है कि समृद्ध वही होता है, जो अपनी संस्कृति और जड़ो से जुड़ा रहता है। मोदी ने कहा कि भाजपा सिर्फ  और सिर्फ देश के विकास को ध्येय बनाकर आगे बढ़ रही है।

हेलीकाॅप्टर से गिरे भाजपा अध्यक्ष शाह
मिजोरम में चुनाव प्रचार करने के लिए पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जमीन पर गिर पड़े। दरअसल हेलीकॉप्टर से उतरते वक्त उनका पांव फिसला और वे जमीन पर आ गए। मामला पश्चिम टुईपुई विधानसभा क्षेत्र का है। सूत्रों ने बताया कि शाह हेलीकॉप्टर से नीचे उतरते समय फिसल गए और जमीन पर गिर पड़े। दक्षिण पश्चिम मिजोरम का यह इलाका चकमा जनजाति का गढ़ है। भाजपा अबकी राज्य में अपना खाता खोलने के लिए इन आदिवासियों को लुभाने का प्रयास कर रही है। राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है।


मिजोरम सीएम समेत नौ उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले
मिजोरम विधानसभा चुनाव नजदीक है। राज्य में 209 चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 9 ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 9 में से चार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ  गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैंं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म द्वारा जारी रिपोर्ट में इसकी जानकारी सामने आई है। आपको बता दें कि मिजोरम में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है।  हालांकि 116 उम्मीदवार यानी करीब 56 फीसदी करोड़पति हैं। इस बार मिजो नेशनल फ्रंट में सबसे ज्यादा 35, कांग्रेस के 33 और भारतीय जनता पार्टी के 17 उम्मीदवार हैं जो करोड़पति है। इससे पहले 2013 के विधानसभा चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या 75 यानी 53 फीसदी थी।


चुनाव के बाद कांग्रेस कर सकती है गठबंधन
पूर्वोत्तर के इकलौते सियासी किले मिजोरम को बचाने के लिए कांग्रेस ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ने कहा विधानसभा चुनाव के बाद समान विचारधारा वाली पार्टी के साथ गठबंधन के लिए कांग्रेस के विकल्प खुले हैं। 28 नवंबर को मतदान से सिर्फ  2 दिन पहले ललथनहवला का यह बयान बेहद अहम माना जा रहा है। बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस इस तरह का प्रयोग कर चुकी है। स्पष्ट जनादेश न मिलने की स्थिति में क्या कांग्रेस चुनाव बाद गठबंधन कर सकती है, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर समान विचारधारा वाली पार्टियां साथ आती हैं और हमारे नेतृत्व में विश्वास करती हैं तो उनका स्वागत होगा। ललथनहवला ने कहा कि भाजपा और मिजो नेशनल फ्रंट के साथ गठबंधन नहीं होगा।


अरूणाचल में बम विस्फोट, तीन बच्चों की मौत
अरूणाचल प्रदेश के अंजा जिले में सेना की फायरिंग रेंज के पास तीन बच्चे एक बम को खिलौना समझकर खेलने लगे और इस दौरान विस्फोट होने पर उनकी मौत हो गई। बच्चों की उम्र दो साल से 10 साल के बीच है।उपायुक्त बी रीबा ने बताया कि घटना हयुलिआंग सर्किल के चिरांग गांव में हुई। मृतकों में दो बच्चियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता पास के फायरिंग रेंज से विस्फोटक उपकरण लेकर आए थे, जिन्हें घर में रखा हुआ था और बच्चे इससे खेलने लगे और इसमें विस्फोट हो गया। बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई।  मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है।


चुनाव के बाद कांग्रेस से गठबंधन कर सकती है भाजपा
मिजोरम विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा गठबंधन कर सकती है। इसके संकेत हिमंता बिश्व शर्मा ने दिए हैं। हिमंता को भाजपा ने मिजोरम में चुनाव प्रभारी बनाया है। मिजोरम चुनाव को लेकर हिमंत बिस्वा शर्मा का कहना है चुनाव के बाद हमारे विकल्प खुले हैं। अगर हमें सीटों का सम्मानजनक नंबर मिलता है तो हमारे पास कांग्रेस, एमएनएफ , जेडएनपी में दोस्त हैं, हमारा दरवाजा तीनों राजनीतिक दलों के लिए व्यक्तिगत क्षमता के तौर पर खुला है। बिस्वा का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बीजेपी धार्मिक राजनीति खेल रही है। हम भारतीय सभ्यता के बारे में बात करते हैं जिसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन राहुल गांधी, शशि थरूर, कमलनाथ और सीपी जोशी जैसे नेताओं को बढ़ावा दे रहे हैं।


मैरी काॅम ने रचा इतिहास, छठी बार बनीं विश्व चैम्पियन
भारत की स्टार मुक्केबाज एमएसी मैरी कॉम ने शनिवार को वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया। उन्होंने यूक्रेन की हन्ना ओकोता को हराया और छठी बार महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। दिल्ली के केडी जाधव हॉल में हुई 48 किलोग्राम की कैटिगरी के फाइनल फाइट में मैरी कॉम ने वल्र्ड चैंपियनशिप का छठा गोल्ड अपने नाम किया।  यह दूसरा मौका है, जब वह खिताबी फाइट के लिए घरेलू फैंस के सामने थीं। इससे पहले 2006 घरेलू दर्शकों के सामने रिंग में उतरी थीं। यहां उन्होंने लाइट फ्लाइवेटमें रोमानिया की स्टेलुटा दुता को हराकर अपना 5वां वल्र्ड क्राउन अपने नाम किया था। इस जीत के साथ ही उन्होंने आयरलैंड की कैटी टेलर को पछाडक़र सबसे अधिक 6 वल्र्ड चैंपियनशिप्स में जीतने वाली पहली महिला बॉक्सर बन गईं।


उग्रवादी ग्रेनेड हमले में दो लोगों की मौत
असम के शिवसागर जिले में संदिग्ध उल्फा (आई) उग्रवादियों के ग्रेनेड हमले में दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि यह विस्फोट एक हार्डवेयर स्टोर में हुआ, जो कमल अग्रवाल का है। पुलिस ने कहा, विस्फोट में अग्रवाल गंभीर रूप से घायल हो गए और स्टोर में मौजूद एक ग्राहक की मौके पर ही मौत हो गई। बाद में अग्रवाल की अस्पताल में मौत हो गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि उल्फा उग्रवादियों के वार्ता.विरोधी गुट ने अग्रवाल व उनके भाई को धमकी देकर अवैध वसूली की मांग की थी। वार्ता.विरोधी उल्फा गुट ने 1 नवंबर को तिनसुकिया जिले में हिंदू बंगालियों के एक समूह पर हमला किया थाए जिसमें पांच व्यक्ति मारे गए थे।

टीकाकरण नहीं हुआ ताे नहीं मिलेगा रिपोर्ट कार्ड
मेघालय के ईस्ट खासी हिल्स में जो स्कूली बच्चे खसरा और रूबेला का टीकाकरण नहीं कराएंगे, उन्हें सालाना परीक्षाओं का रिपोर्ट कार्ड नहीं दिया जाएगा। टीकाकरण कार्यक्रम राज्य में 24 सितंबर को आयोजित हुआ थाए इस दौरान कई माता.पिता ने आशंका जताई थी कि टीकाकरण उनके बच्चों को बीमार कर देगा। ईस्ट खासी हिल्स के जिला मजिस्ट्रेट पीटर दखर ने बतायाए मैंने जिला स्कूल शिक्षा अधिकारी से सभी स्कूलों को निर्देश देने के लिए कहा है कि उन छात्रों के वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित न किए जाएं जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया और नए आवेदनों के लिए भी यही लागू किया जाए। यह निर्देश जिले में टीकाकरण अभियान में बहुत कम उपस्थिति दर्ज होने के बाद जारी किया गया है।


जिम्नास्टिक विश्व कप में दीपा ने हासिल किया कांस्य
भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने जर्मनी में चल रहे कलात्मक जिम्नास्टिक विश्व कप के तीसरे दिन वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। त्रिपुरा की 25 वर्षीय इस जिम्नास्ट ने 14-316 का स्कोर बनाकर कांस्य पदक हासिल किया। दीपा ने क्वालीफिकेशन राउंड में 16 जिम्नास्टों में छठे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाई थी। ब्राजील की रेबेका एंड्रेड को स्वर्ण और अमेरिका की जेड कारे को रजत पदक मिला। दीपा ने तुर्की में जुलाई में हुए कलात्मक जिम्नास्टिक विश्व चैलेंज कप में स्वर्ण पदक जीता था। घुटने की चोट के कारण वह एशियाई खेलों में वाल्ट फाइनल नहीं खेल सकी थीं।