उत्तर कोरिया (North Korea) की पुलिस आजकल ढूंढ-ढूंढकर लेदर ट्रेंच कोट (Leather Trench Coats) जब्त कर रही है। इसके पीछे का कारण ये है कि कोई भी व्यक्ति तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-un) का स्टाइल कॉपी नहीं कर सके। किम लेदर का कोट पहनता है और उत्तर कोरिया में तानाशाह की तरह दिखने को अपराध की श्रेणी में रखा जाता है। पुलिस का कहना है कि तानाशाह जैसा कोट पहनना अपमानजनक है। इसलिए उन्हें जब्त किया जा रहा है।

खबर है कि पुलिस दुकानदारों के यहां छापा मारकर कोट जब्त कर रही है। अब तक कई जगहों पर कार्रवाई की जा चुकी है। तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) का ट्रेंच कोट सबसे पहले 2019 में फेमस हुआ था। इस साल भी वो ऐसे ही ट्रेंच कोट में नजर आया था, तभी से लोगों में लेदर ट्रेंच कोट का क्रेज काफी बढ़ गया है। तानाशाह के कोट खासतौर पर चीन बुलाये जाए हैं।

राजधानी प्योंगयांग के उत्तर में स्थित प्योंगसोंग में रहने वाली एक महिला ने बताया कि किम जोंग-उन की बहन और उनकी संभावित उत्तराधिकारी किम यो-जोंग सहित प्रमुख महिलाएं भी लेदर ट्रेंच कोट में नजर आई थीं, तब से महिलाओं के बीच भी ये कोट लोकप्रिय हो गया है। हालांकि, पुलिस की कार्रवाई के चलते अब वो ट्रेंच कोट नहीं पहन सकतीं।

किम यो-जोंग के ट्रेंच कोट पहनने के बाद से उत्तर कोरिया में इसे शक्तिशाली महिलाओं के प्रतीक के तौर पर भी देखा जाने लगा है। ये भी एक वजह है कि सामान्य महिलाओं को ऐसा कोट पहनने की इजाजत नहीं है। कुछ वक्त पहले ऐसी खबर भी सामने आई थी कि तानाशाह किम जोंग-उन की हेयर स्टाइल कॉपी करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। प्रशासन ने बाकायदा हेयर ड्रेसर को आदेश दिया था कि तानाशाह जैसी हेयर स्टाइल न बनाई जाए।