मिजोरम नाॅर्थ ईस्ट का सबसे साक्षर राज्य है। 2011 की जनसंख्या के अनुसार 91.33 प्रतिशत साक्षरता दर है। नॉर्थ ईस्ट का दूसरा सबसे साक्षर राज्य त्रिपुरा है जहां 87.22 प्रतिशत लोग साक्षर हैं।


मिजोरम की नाइट ब्यूटी पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां का बेम्बू डांस विश्व में प्रसिद्घ है। मिजोरम के नाम बेम्बू डांस करने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी नाम दर्ज है।


यहां से आई रुती ने बताया कि मिजोरम में मिजो मीचे इन्सुइखाम पाल (एमएचआईपी) महिलाओं के सशक्तिकरण और राजनीति में भागीदारी के लिए लम्बे समय से संघर्ष कर रही हैं। सागा ने बताया मिजोरम की 100 प्रतिशत जनसंख्या ईसाई है। क्रिसमस बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

यहां होता है सबसे पहले सूर्योदय, 36 ट्राइब्स और 104 सब ट्राइब्स
अरुणाचल प्रदेश में 36 ट्राइब्स और 104 सब ट्राइब्स हैं जिनकी भाषा अलग-अलग हैं। लेकिन हिन्दी भाषा इन्हें आपस में संवाद कार्य करके जोड़ती है।


भारत में सबसे पहले सूर्य उदय यहीं होता है। यहां के तासी ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में खेती पूरी तरह ऑर्गेनिक की जाती है। रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है।


अोदी ने बताया अरुणाचल में महिला और पुरुष के अधिकार समान हैं। बाहरी राज्य से आने वाले नागरिक यहां जमीन नहीं खरीद सकते हैं।