निर्देशक क्लो झाओ की फिल्म “नोमैडलैंड” ने कमाल कर दिया है। बाफ्टा (BAFTA) फिल्म पुरस्कार 2021 में नोमैडलैंड ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत चार पुरस्कार जीते हैं। फिल्म की मुख्य कलाकार फ्रांसेस मैकडोरमेंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता और सर्वेश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार झाओ ने अपने हिस्से में किया है। सिनेमेटोग्राफी में भी फिल्म पहली श्रेणी में हैं।

बाफ्टा में फिल्म में सबसे बेस्ट रहने के बाद अब ऑस्कर पुरस्कार में भी इसके पहले नंबदृर पर दावेदार होने की संभावना काफी बढ़ गई है। इसी के साथ एमरेल्ड फेनेल की “मी टू” ड्रामा “प्रॉमिसिंग यंग वूमेन” को समारोह में सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्मों को घोषित किया गया है। नेटफ्लिक्स की हिट फिल्म “द क्राउन” में फेनेल को पटकथा श्रेणी में अवॉर्ड हासिल किया है।


बेहतरीन फिल्म का पुरस्कार रेमी वीक्स की ‘‘हिज़ हाउस” के हिस्से में हैं। थॉमस विंटरबर्ग की “अनदर राउंड” को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड मिला और साथ ही बेस्ट वृत्तचित्र श्रेणी में “माय ऑक्टोपस टीचर” ने बाफ्टा पुरस्कार में जीता है। एनिमेटेड फिल्म के लिए बाफ्टा पीटे डॉक्टर डाना मुर्रे की “सोल” को मिला है।