कोरोना वायरस के चलते वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी अब लोग सिगरेट नहीं पी सकेंगे। जी हां, यह नया नियम जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा होल्डिंग्स ने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निकाला है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि ऑफिस आवर के दौरान धूम्रपान से दूर रहें। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारी घर से काम कर रहे हों तब भी धूम्रपान से दूर रहें। कंपनी ने इसके पीछे कारण बताया है। कंपनी ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वस्थ रखा जाए। कपंनी की ओर से जारी किए गाइडलाइन में कहा गया है कि यह नियम अक्टूबर महीने से प्रभावित होगा।

नोमुरा होल्डिंग्स ग्रुप की ओर से कार्यालयों के अंदर बनाए गए स्मोकिंग रूम को भी बंद कर दिया गया है। कंपनी के आदेश के मुताबिक अब स्मोकिंग रूम बंद रहेंगे। कंपनी की ओर से यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि कर्मचारियों के धूम्रपान के लत को छुड़ाई जा सके।

नोमुरा कंपनी के प्रवक्ता योशिताका ओत्सु ने ब्लूमबर्ग को बताया कि अगर कोई कर्मचारी इस फैसले को नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह आदेश आपसी विश्वास पर आधारित है।

बता दें कि जापानी कंपनियां कई साल से ऑफिस परिसर में धूम्रपान को बंद करने का कदम उठाना चाह रही थी। नोमुरा का यह फैसला उसी फैसले का हिस्सा माना जा रहा है। वहीं इस आदेश को लेकर कंपनी का कहना है कि अगर कर्मचारी धूम्रपान बंद कर देते हैं तो उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ सकती है।