बिहार में आज नीतीश कुमार के नाम पर मुहर लगेगी जिसके लिए पटना में NDA विधायकों की बैठक आयोजित की जा रही है। इसी के साथ ही नीतीश कुमार का जेडीयू की ओर से बिहार का सीएम बनना लगभग तय है। लेकिन डिप्टी सीएम पद के लिए बीजेपी में मंथन चल रहा है। उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को पार्टी ने दिल्ली बुलाया गया है।

इस बीच आज पटना में 10.30 बजे नव निर्वाचित बीजेपी विधायकों की बैठक है. इस बैठक में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इस बैठक में बतौर पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे। इसी बैठक में यह भी तय हो जाएगा कि बीजेपी अपने कोटे में से किसे डिप्टी सीएम बनाना चाहती है। इधर सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए बीजेपी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम रहे सुशील मोदी को दिल्ली तलब कर लिया है।

बीजेपी के विधायकों की बैठक के कुछ देर बाद 12.30 बजे एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक है। इसमें बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और हम के विधायक मौजूद रहेंगे। इस बैठक में एनडीए के सभी 125 विधायकों को बुलाया गया है। 13 नवंबर को सरकार गठन पर सवाल पूछे जाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि सरकार गठन के सारे फैसले 15 नवंबर की बैठक में लिए जाएंगे। एनडीए विधायकों की इस बैठक में औपचारिक रूप से नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राज्यपाल ने बिहार की विधानसभा को भंग भी कर दिया है। इसके साथ ही बिहार में नई सरकार के गठन की संवैधानिक प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।