भारतीय बाजार में Nissan Magnite की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। यह सस्ती SUV पिछले साल दिसंबर में लॉन्च हुई थी। जबर्दस्त डिमांड की वजह से इस कार का वेटिंग पीरियड बढ़ता जा रहा है। शानदार लुक और फीचर्स की वजह से ग्राहक इस कार को पसंद कर रहे हैं।

दरअसल, भारत में सस्ती SUV का बाजार तेजी बढ़ रहा है। जिससे ऑटोमोबाइल्स कंपनियां भी इस पर फोकस कर रही हैं। पिछले एक साल में इस सेगमेंट में कई गाड़ियां लॉन्च हो चुकी हैं। जिसमें से एक Nissan Magnite है। Nissan Motor India ने बताया कि जब से ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च हुई है तब से इसकी 60,000 यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है।

यही नहीं, Nissan Magnite की शानदार डिमांड की वजह से अगस्त में निसान मोटर इंडिया की बिक्री में सालाना आधार पर चार गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई। भारतीय बाजार में निसान मैग्नाइट की शुरुआती कीमत 5.59 लाख रुपये से लेकर 10.00 लाख रुपये के बीच है।

कंपनी ने बताया कि Nissan Magnite के टॉप वैरिएंट्स के XV और XV (प्रीमियम) को सबसे ज्यादा 60 फीसदी लोग बुकिंग करा रहे हैं। इसमें 30 फीसदी लोगों ने सीवीटी ऑटोमेटिक वैरिएंट को चुना है। कंपनी का दावा है कि इसकी माइलेज 18.75 kmpl से लेकर 20 kmpl तक है।

नई मैग्नाइट को CMF-A + प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिसका इस्तेमाल ट्राइबर में भी किया गया है। मैग्नाइट भारत में निसान की पहली सब -4 मीटर SUV है। इसे 4 ट्रिम्स में लॉन्च किया गया है, जिनमें XE, XL, XV और XV प्रीमियम शामिल है। ग्राहक 9 कलर में इस कार को खरीद सकते हैं।

Nissan Magnite में इंजन के दो ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें पहला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 71 hp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरा 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 100 hp की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

भारत में बनी निसान मैग्नाइट को Asean NCAP में फोर स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है। भारत में निसान मैग्नाइट का प्रोडक्शन तमिलनाडु स्थित प्लांट में हो रहा है। भारतीय बाजार में मैग्नाइट का मारुति की विटारा ब्रेजा, रेनॉ किगर, हुंडई की वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी- 300 और होंडा की डब्ल्यूआर-वी से सीधा मुकाबला है।

निसान मैग्नाइट का स्पोर्टी लुक है। इसमें स्लीक लुक वाली LED हैडलैंप्स और LED DRLs दिए गए हैं। कार में 16 इंच का डायमंड कट अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि निसान मैग्नाइट को 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड' को ध्यान में रखकर बनाया गया है।