मौसम विभाग द्वारा देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट किया गया है। इसका कारण अरब सागर में उठा निसर्ग तूफान बताया गया है। निसर्ग चक्रवात की वजह से महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश हाई-अलर्ट पर है। गुजरात, उत्तर प्रदेश में भी भी बारिश होगी। वहीं राजस्थान में बारिश के फुहार के साथ धूल भरी आंधी भी चलेगी।
देश की राजधानी दिल्ली में भी लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। यहां आज और 5 जून को बारिश की पूरी संभावना है। 10 जून तक दिल्ली में तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। इस बीच अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा। मेरठ में भी बारिश का अनुमान है।
राजस्थान के जयपुर में पूरे हफ्ते धूल भरी आंधी के बाद बारिश का अनुमान है। जोधपुर, जयसलमेर, उदयपुर सभी जगह हालात ऐसे ही रहेंगे। उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में 5 जून तक बारिश की संभावना है। मेरठ में भी आसमान ऐसा ही रहेगा।
महाराष्ट्र के बाद निसर्ग चक्रवात मध्य प्रदेश में अपना असर दिखा रहा है। पहले ही बता दिया गया था कि निसर्ग 4 जून को भोपाल पहुंचेगा। इसका असर देखने को मिल रहा है। भोपाल में बारिश जारी। 9 जून तक वहां तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा।
निसर्ग तूफान महाराष्ट्र से आगे बढ़ चुका है। लेकिन वहां बारिश का दौर जारी है। थाणे में सुबह बारिश हुई। तापमान 36 डिग्री तक गिरा। 9 जून तक वहां मौसम ऐसा ही रहेगा।
गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, द्वारका में इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। निसर्ग का खतरा गुजरात में भी था, लेकिन उससे निपटने की तैयारी वहां प्रशासन ने पहले ही कर ली थीं।