लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिये हो रहे चुनाव के दौरान राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ अन्य उम्मीदवारों ने गुरुवार को नामांकन किया। एक अन्य उम्मीदवार नरेन्द्र कश्यप को कोरोना संक्रमण होने के कारण उनकी ओर से उनके प्रतिनिधि ने नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद थे। 

ये भी पढ़ेंः NLCPR Project को 60 दिन में करना होगा खत्म, PHED ने दिया आदेश

गौरतलब है कि 20 जून को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिये नामांकन की आज अंतिम तिथि है। विधान सभा में मौजूदा दलीय स्थित को देखते हुए विधान परिषद की चुनाव वाली 13 सीटों में से नौ सीट पर भाजपा और चार सीट पर सपा के उम्मीदवारों का जीतना तय है। दोनों दलों के इतने ही उम्मीदवारों के अलावा कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं होने के कारण नाम वापसी की अंतिम तिथि 13 जून को ही इन सभी उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया जाना लगभग तय है। भाजपा के नौ उम्मीदवारों में सात प्रत्याशी योगी सरकार में मंत्री हैं। इनमें केशव मौर्य का उच्च सदन में कार्यकाल छह जुलाई को पूरा हो जायेगा। 

भाजपा के शेष छह मंत्री उम्मीदवार फिलहाल विधान मंडल के किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। उम्मीदवारों की सूची में केशव मौर्य के अलावा योगी सरकार के मंत्री चौधरी भूपेन्द्र ङ्क्षसह, दयाशंकर मिश्र 'दयालु', जेपीएस राठौर, नरेन्द्र कश्यप, दानिश अंसारी और जसवंत सैनी के नाम शामिल हैं। इसके अलावा भाजपा की लखनऊ शहर इकाई के अध्यक्ष मुकेश शर्मा और कन्नौज के पूर्व विधायक बनवारी लाल दोहरे को भी विधान परिषद चुनाव का उम्मीदवार बनाया है। नामांकन से पहले सभी उम्मीदवार भाजपा प्रदेश कार्यालय में एकत्र हुए। यहां प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सभी उम्मीदवारों का स्वागत करते हुए कहा कि पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता के रूप में सालों से जनसेवा कर रहे ये उम्मीदवार अब उच्च सदन में जनता की आवाज बनेंगे। 

ये भी पढ़ेंः WC, NNPG ने की जेलियांग्रोंग CSO के साथ 'सार्थक' मुलाकात

उन्होंने सभी उम्मीदवारों को बधाई दी और उन्हें अपने साथ नामांकन के लिये विधान सभा के लिये रवाना हुए। विधान परिषद के चुनाव वाली चार अन्य सीटों पर सपा ने स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा जासमीर अंसारी और करहल के पूर्व विधायक सोबरन ङ्क्षसह यादव के बेटे मुकुल यादव और शाहनवाज खान 'शब्बू' को उम्मीदवार बनाया है। चारों उम्मीदवारों ने बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में अपना नामांकन कर दिया था।