अमेरिका के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​​​है कि फाइजर इंक की कोविड -19 वैक्सीन को अक्टूबर के अंत तक 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अधिकृत किया जा सकता है। शुक्रवार को स्थिति से परिचित सूत्रों ने ये जानकारी दी है।

ये टाइमलाइन इस उम्मीद पर आधारित है कि फाइजर के पास अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से उस आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्राप्त करने के लिए क्लीनिकल ट्रायल से पर्याप्त डेटा होगा। वे अनुमान लगाते हैं कि एफडीए इस पर निर्णय ले सकता है कि ईयूए जमा करने के तीन सप्ताह के भीतर छोटे बच्चों में शॉट सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं।

लाखों अमेरिकी छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, विशेष रूप से माता-पिता जिनके बच्चों को हाल के हफ्तों में डेल्टा वैरिएंट का संक्रमण हुआ था। सूत्रों के अनुसार फौसी ने कहा यदि फाइजर सितंबर के अंत तक अपना ईयूए जमा करता है, तो अक्टूबर तक फाइजर उत्पाद तैयार हो जाएगा।

स्रोत के अनुसार, फौसी ने कहा कि मॉडर्ना इंक को फाइजर की तुलना में 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों पर अपना डेटा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने में लगभग तीन सप्ताह का समय लगेगा। उन्होंने अनुमान लगाया कि स्रोत के अनुसार, मॉडर्ना शॉट पर निर्णय नवंबर के आसपास आ सकता है।