T20 WC Final फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बन गई है। कल खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया। एक मौके पर मैच में अंग्रेज जीतते हुए दिख रहे थे लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) ने आखिरी ओवर्स में पूरी बाजी पलट दी और मैच जीत लिया। टी-20 वर्ल्डकप की शुरुआत जब हुई, तब किसी ने नहीं सोचा था कि न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम होगी, लेकिन इस बार भी उसने हर किसी को चौंकाया है।

जब से ऑस्ट्रेलिया की टीम (Australia cricket team) ढलान में जानी शुरू हुई है तब से सिर्फ दो ही टीमों का दबदबा देखने को मिला है। भारत की टीम और न्यूजीलैंड, टीम इंडिया ने लगातार दुनियाभर में जाकर मैच जीते हैं लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने हर बार आईसीसी के इवेंट्स में बाज़ी मारी है। जबकि वह हर बार एक अंडरडॉग के तौर पर ही शुरुआत करती आई है।

2015 के वर्ल्डकप से लेकर 2021 के टी-20 वर्ल्डकप फाइनल देखें तो न्यूजीलैंड का पूरा कायाकल्प हो गया है। पिछले दो साल में ही न्यूजीलैंड तीन आईसीसी इवेंट्स के फाइनल में पहुंची, वो भी तीनों अलग-अलग फॉर्मेट में। 2019 का वनडे विश्वकप फाइनल पहले इंग्लैंड के हाथों गंवाया, 2021 में टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत को मात देकर चैम्पियन बनी। और अब टी-20 वर्ल्डकप 2021 के फाइनल में पहुंच गई।

इस टी-20 वर्ल्डकप (T20 world cup) की बात की जाए तो न्यूजीलैंड को पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने बड़े अंतर से न्यूजीलैंड को हराया था। लेकिन अब न्यूजीलैंड ने वापसी की और भारत, स्कॉटलैंड, नामीबिया, अफगानिस्तान को मात दी और सेमीफाइनल में पहुंच गई। अगर आखिरी मैच में न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हार जाती, तो भारत की टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती थी।